H

'आपका थाना आपके गांव' सिंगरौली SP निवेदिता गुप्ता के इस पहल की हो रही खूब सराहना

By: Sanjay Purohit | Created At: 08 July 2024 10:23 AM


मध्यप्रदेश के सिंगरौली जिले में एसपी निवेदिता गुप्ता द्वारा शुरू की गई एक नई पहल की जिलेवासियों के साथ साथ अन्य लोग भी खूब सराहना कर रहे हैं।

bannerAds Img
मध्यप्रदेश के सिंगरौली जिले में एसपी निवेदिता गुप्ता द्वारा शुरू की गई एक नई पहल की जिलेवासियों के साथ साथ अन्य लोग भी खूब सराहना कर रहे हैं। उनकी यह पहल न केवल आपसी विवाद को आगे बढ़ने से रोक रही है बल्कि मामूली विवादों का जल्द से जल्द निपटारा करके दो पक्षों के बीच आपसी मनमुटाव को भी कम करने में मदद कर रही है।

अकसर देखा गया है कि जमीन संबंधी विवादों का निपटारा अगर समय रहते नहीं किया जाता तो कई बार इसी के चलते दो गुटों में खूनी संघर्ष की स्थिति बन जाती है। जिले में पहले कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें जमीनी विवाद के चलते कई लोगों की जान चली गई। इन मामलों में कमी लाने के उद्देश्य से सिंगरौली पुलिस ने इस विशेष अभियान की शुरुआत की है।

सिंगरौली पुलिस द्वारा चलाए जा रहे विशेष अभियान का नाम आपका थाना आपके गांव है। जमीन से जुड़े मामूली विवादों में कोई बड़ी जनहानि न हो जाए इस बात को ध्यान में रखकर यह विशेष अभियान सिंगरौली पुलिस द्वारा चलाया जा रहा है। इसके तहत पुलिस अधिकारी जमीन विवाद से जुड़ी समस्याओं का समाधान करने के लिए खुदगांवों तक जाते हैं। सिंगरौली पुलिस द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान के तहत पहले दिन सरई और गढ़वा थाना क्षेत्र के विभिन्न गांवों में जमीन संबंधी विवादों का निपटारा किया गया।

राजस्व अमले की उदासीनता बनती है विवाद की वजह

जमीन संबंधी विवादों के लिए राजस्व अमले का उदासीन रवैया भी जिम्मेदार है। जमीन से जुड़े मामलों में राजस्व विभाग यदि समय रहते उचित कार्यवाही कर दे तो इस प्रकार के मामले अपने आप कम हो जायेंगे।