H

रात में गहरी नींद सोने के लिए जरूर पिएं ये 6 ड्रिंक्स

By: TISHA GUPTA | Created At: 24 August 2023 03:21 PM


अच्छी सेहत के लिए नींद लेना काफी जरूरी है। शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो नियमित रूप से पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करें।

bannerAds Img
अच्छी सेहत के लिए नींद लेना काफी जरूरी है। शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो नियमित रूप से पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करें। नींद की कमी के कारण आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक स्वस्थ रहने के लिए रोजाना 7 घंटे की नींद जरूरी है। लेकिन कई लोगों को रात में अच्छी और गहरी नींद नहीं आती। जिससे उन्हें कई तरह की बीमारियां घेर सकती हैं। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें पीने से आपको बेहतर नींद आएगी।

गर्म दूध पिएं

रात में चैन की नींद सोना चाहते हैं, तो गर्म दूध आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। यह असरदार प्राकृतिक उपचारों में से एक है। इसमें मौजूद ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड नींद को बेहतर करने में मदद करता है। गर्म दूध पीन से तनाव और अनिद्रा जैसे नींद संबंधी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। गर्म दूध गले और शरीर के बाकी हिस्सों के लिए आरामदायक होता है।

कैमोमाइल टी

रात में बेहतर नींद के लिए आप ड्रिंक के रूप में कैमोमाइल टी पी सकते हैं। यह सूजन को कम करने और त्वचा के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। कैमोमाइल चाय नींद की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए जानी जाती है। नींद की कमी के कारण आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए नींद की कमी को दूर करने के लिए रात में सोने से पहले ये ड्रिंक पी सकते हैं।

पुदीने की चाय

पुदीने की चाय कैफीन और कैलोरी से मुक्त होती है। इसमें मौजूद मेन्थॉल शारीरिक और मानसिक तनाव कम करने में मदद करते हैं। इस चाय से मांसपेशियों को भी आराम मिलता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं, जो पाचन को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

हल्दी वाला दूध

हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है, जो चिंता और अवसाद की समस्या को दूर करता है। रात में सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीने से आपको अच्छी नींद आती है।

स्मूदी

आप केले का उपयोग हेल्दी नाश्ते के रूप में कर सकते हैं। सोने से पहले स्मूदी में केला मिलाकर इसे पिएं। इससे आपको बेहतर नींद आएगी। केले मैग्नीशियम और पोटैशियम से भरपूर होते हैं, जिससे मांसपेशियों को आराम मिलता है ।

बादाम का दूध

बादाम का दूध ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। रोजाना रात में सोने से पहले इसे पीने से अच्छी नींद आती है। बादाम के दूध में ट्रिप्टोफैन, मैग्नीशियम और मेलाटोनिन पाए जाते हैं। जो शरीर को आराम देने और नींद को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। बादाम के दूध का उपयोग अनिद्रा के इलाज के रूप में किया जाता है।

Read More: भूख लगने पर होने लगता है अगर तेज सिरदर्द, तो ये हो सकता है कारण