H

Loksabha Election 2024: 23 से 25 मार्च तक राजकीय अवकाश, लोकसभा चुनाव में ऑनलाइन नामांकन, यह होगी प्रक्रिया

By: payal trivedi | Created At: 23 March 2024 09:41 AM


सरकारी कार्यालयों में 23 से लेकर 25 मार्च तक राजकीय अवकाश होने के कारण लोकसभा चुनावों के नामांकन नहीं भरे जा सकेंगे, लेकिन चुनाव आयोग ने उम्मीदवार को ऑनलाइन फॉर्म भरने की सुविधा प्रदान की है।

banner
Jaipur: सरकारी कार्यालयों में 23 से लेकर 25 मार्च तक राजकीय अवकाश होने (Loksabha Election 2024) के कारण लोकसभा चुनावों के नामांकन नहीं भरे जा सकेंगे, लेकिन चुनाव आयोग ने उम्मीदवार को ऑनलाइन फॉर्म भरने की सुविधा प्रदान की है। जिससे वे राजकीय अवकाश के दिन भी फॉर्म भर सकेंगे। लोकसभा चुनावों में प्रत्याशी के रूप में खड़े होने वाले उम्मीदवार को नामांकन फॉर्म और शपथ पत्र यानी फॉर्म 26 भरना होता है। जिससे उम्मीदवार के समय और धन की बचत हो सके। उम्मीदवार के लिए यह सुविधा चुनाव आयोग के सुविधा पोर्टल https://suvidha.ect.gov.in के माध्यम से उपलब्ध है। इसके लिए उम्मीदवार को मोबाइल नंबर और ओटीपी के साथ लॉगिन कर पंजीकरण करना होगा है। यह सुविधा दो भाषा अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध है। नामांकन की अंतिम तिथि से एक दिन पहले ऑनलाइन नामांकन सुविधा बंद कर दी जाएगी। फॉर्म के प्रिंट की हार्ड कॉफी जमा करवाना अनिवार्य है।

ऑनलाइन होगी यह प्रक्रिया

ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवार को पंजीकरण (Loksabha Election 2024) करना होगा। इसके लिए मोबाइल नंबर और ओटीपी के साथ लॉगिन करना होता है। लॉगिन करने के बाद उम्मीदवार को ईपीआईसी नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद संबंधित विवरण क्लेक्टोरल रोल से स्वतः प्राप्त हो जाएंगे। फॉर्म और शपथ पत्र में व्यक्तिगत विवरण दर्ज करना होता है। ऑनलाइन व्यक्तिगत विवरण भरने में गलती होने पर फॉर्म में भरी गई प्रविष्टियों को अंतिम रूप दिए जाने तक उम्मीदवार द्वारा सुधार किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद उम्मीदवार अपनी सुविधा के अनुसार तय दिन व समय में फॉर्म के सत्यापन के साथ लिए रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष फॉर्म को भौतिक रूप से जमा करवा सकता है। उम्मीदवार नेट बैंकिंग से सुरक्षा राशि जमा कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से चालान का विवरण दर्ज करना या नकद द्वारा जमा करने का विकल्प चुन सकता है। ऑनलाइन भरे गए फॉर्म के प्रिंटआउट को भौतिक रूप से जमा कराने के लिए रिटर्निंग अधिकारी को देना होगा, इसके लिए प्रिंटआउट सिस्टम से क्यूआर कोड लिया जाएगा।