H

अक्टूबर के पहले हफ्ते से मिल सकता है 450 रुपए में सिलेंडर, खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग जारी करेगा आदेश

By: Ramakant Shukla | Created At: 13 September 2023 02:20 AM


मध्यप्रदेश में उज्जवला योजना के बाद लाड़ली बहना योजनाओं में जुड़ी महिलाओं को 450 रुपए में गैस सिलेंडर दिए जाने की सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है। इस दायरे में आने वाली महिलाओं को अक्टूबर के पहले सप्ताह में मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार 450 रुपए में गैस सिलेंडर दे दिए जाएंगे। खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग आदेश जारी करेगा।

bannerAds Img
मध्यप्रदेश में उज्जवला योजना के बाद लाड़ली बहना योजनाओं में जुड़ी महिलाओं को 450 रुपए में गैस सिलेंडर दिए जाने की सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है। इस दायरे में आने वाली महिलाओं को अक्टूबर के पहले सप्ताह में मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार 450 रुपए में गैस सिलेंडर दे दिए जाएंगे। खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग आदेश जारी करेगा। इस प्रक्रिया में कम से कम दो हफ्ते लगेंगे। सरकार गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने वाली तेल कंपनियों से लाड़ली बहनाओं के नाम पर होने वाले कनेक्शन की जानकारी इकट्ठा करेगी।

ये लाभ किसे मिलेगा?

प्रदेश में 1.87 करोड़ घरेलू गैस कनेक्शन हैं। इनमें से 82 लाख कनेक्शन उज्जवला योजना के हैं, जिन पर सिलेंडर रिफिल करवाए जाने पर 200 रुपए की सब्सिडी केंद्र सरकार दे रही है। यानी ये सिलेंडर 750 रुपए रुपए का मिल रहा है। इसे 450 रुपए में देने के लिए 300 रुपए राज्य सरकार को देने होंगे। शुरुआती जानकारी में में लाड़ली बहना योजना में करीब 20 लाख कनेक्शन महिलाओं के नाम पर हो सकते हैं। अभी इस बारे में शासन स्तर पर दिशा-निर्देश तैयार किए जा रहे हैं। शुरुआती तैयारी के हिसाब से तेल कंपनियों से डेटा लिया जाएगा और उनमें जो लाड़ली बहनाओं के नाम पर कनेक्शन होंगे, उन्हें साल में 12 सिलेंडर देने की योजना है। - योजना जारी रहेगी। इसी महीने में नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। आचार संहिता का इस पर प्रभाव नहीं पड़ेगा। - सभी के आधार कार्ड नंबर हैं। उज्जवला योजना में जो लाभार्थी हैं, आधार कार्ड नंबर मैच होने पर लाड़ली बहनाएं तय हो जाएंगी। इन्हें अगले 15 दिनों में चिह्नित किया जाएगा।

Read More: गोवा सीएम सावंत ने कहा- UPA ने गठबंधन का नाम बदला, अब राहुल अपना नाम बदलेंगे