H

Rajasthan News: जयपुर-दिल्ली के बीच चलेगी इलेक्ट्रिक बसें, ट्रेन की तरह तीन बसों को जोड़ा जाएगा, किराया भी होगा कम

By: payal trivedi | Created At: 12 February 2024 04:28 PM


दिल्ली के बीच जल्द ही ट्रेन की तरह इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी। इसमें फ्लाइट जैसी सुविधा होगी और किराया भी कम होगा। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को उदयपुर में ये घोषणा की।

banner
Jaipur: दिल्ली के बीच जल्द ही ट्रेन की तरह इलेक्ट्रिक (Rajasthan News) बसें चलेंगी। इसमें फ्लाइट जैसी सुविधा होगी और किराया भी कम होगा। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को उदयपुर में ये घोषणा की। उन्होंने यहां डबोक स्थित रूपी रिसॉर्ट मैदान में प्रदेश की 17 सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

इलेक्ट्रिक हाईवे के तौर पर बनाया जाएगा

गडकरी ने कहा- वे कुछ समय पहले चेकोस्लोवाकिया के प्राग शहर गए थे। वहां सड़क के ऊपर केबल थी, जिस पर इलेक्ट्रिक बस चल रही थी। उन्होंने बताया कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे को जयपुर से जोड़ा जा रहा है। इसे इलेक्ट्रिक हाईवे के तौर पर बनाया जाएगा। इसके बाद जयपुर-दिल्ली के बीच इलेक्ट्रिक बसें चलाईं जाएगी।

रेलवे ट्रैक की तरह बिछाई जाएगी बिजली केबल

गडकरी ने बताया कि सड़क के ऊपर रेलवे ट्रैक की (Rajasthan News) तरह बिजली की केबल बिछाई जाएगी। इसके बाद कोच की तरह तीन बसों को जोड़कर इस इलेक्ट्रिक बस को चलाया जाएगा। इस बस में प्लेन जैसी सुविधा होगी।​ बिजनेस क्लास जैसी कैटेगरी रहेगी और साथ में चाय-नाश्ता भी मिलेगा। इसका किराया सड़कों पर दौड़ने वाली डीजल बसों की तुलना में 30 प्रतिशत कम रहेगा। खास बात है कि इसकी शुरुआत जल्द ही जयपुर से की जाएगी।अभी एक इलेक्ट्रिक बस दिल्ली से जयपुर के बीच संचालित की जा रही है।

राजस्थान को दी 2500 करोड़ की सौगात

कार्यक्रम के दौरान नितिन गडकरी ने 2500 करोड़ के प्रोजेक्ट की सौगात राजस्थान को दी। उन्होंने अपने अनुभव को साझा करते हुए बताया कि वे पानी में भी प्लेन को उतार चुके हैं। उन्होंने कहा कि उदयपुर में भी काफी झील है। सीएम भजनलाल शर्मा को उदयपुर में रिवर पोर्ट बनाने का सुझाव दिया। इस दौरान उन्होंने जयपुर रिंग रोड का जिक्र करते हुए कहा कि वसुंधरा राजे जब सीएम थीं और जयपुर का रिंग रोड का काम फंसा हुआ था। तब जयपुर एयरपोर्ट के छोटे से गेस्ट हाउस में चर्चा की, तब सभी ने कहा कि यह काम असंभव है तो मैंने कहा- मैं बोल रहा हूं, यह काम होगा और कर दिया।

क्या बोले सीएम भजनलाल?

सीएम भजन लाल शर्मा ने कहा कि उदयपुर शक्ति और भक्ति की भी नगरी है। पर्यटन की दृष्टि से यह क्षेत्र बहुत महत्वपूर्ण है और राजस्थान का कश्मीर बोलते हैं। इस क्षेत्र में बहुत काम किया है, जिससे यहां और पर्यटक बढ़ेंगे। राजस्थान में 2014 के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आपने जो काम किए हैं, वह ऐतिहासिक है। जो भी हमने मांगा गडकरी ने दिल खोलकर दिया है।

'पिछली सरकार ने राजनीति के सिवाए कुछ नहीं किया'

डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने कहा कि हमने बजट में भी पीडब्ल्यूडी से राजस्थान (Rajasthan News) को बहुत सड़कें दी हैं। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने कुछ नहीं किया केवल और केवल राजनीति की है। दीया कुमारी ने गडकरी की तरफ इशारा करते हुए कहा कि आप महाराष्ट्र के नहीं राजस्थान के ही है, आपने राजस्थान को बहुत कुछ दिया है।

इन परियोजनाओं का किया लोकार्पण

- चित्तौड़गढ़-उदयपुर के सिक्स लेन का निर्माण

- ब्यावर-आसींद खंड दो लेन पेव्ड शोल्डर का निर्माण

- आसींद-मांडल खंड का 2 लेन पेव्ड शोल्डर का निर्माण

- ब्यावर-गोमती खंड बाघाना से मादा की बस्सी 4 लेन का निर्माण

- भंवरासिया से मोडी-कुराबड़ सड़क एमडीआर-150 का चौड़ीकरण

इन परियोजनाओं का किया शिलान्यास

- गागरिया-मुनाबाव खंड का 2 लेन पेव्ड शोल्डर का निर्माण

- सांचौर शहर में एलिवेटेड राजमार्ग का निर्माण

- साकरोदा-मेनार सड़क का चौड़ाई और सुदृढ़ीकरण का कार्य

- बालूखल से अमलवाडा-अली-मौखमपुरा सड़क का चौड़ाई का कार्य

- घणोली-देलवाड़ा सड़क का चौड़ाई और सुदृढ़ीकरण कार्य

- चेनपुरा फाटक, झिलाई फाटक टोंक, रीको फाटक भरतपुर, हिंडौन फाटक, हरसोली फाटक, डबल फाटक अलवर, सांचौर फाटक पर सेतुबंधन परियोजना के अंतर्गत रेलवे क्रॉसिंग पर सात पुलों का निर्माण