H

Rajasthan Election 2023: सीपीआईएम ने राजस्थान की 17 सीटों पर जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, अमरा राम को यहां से मिला टिकट

By: payal trivedi | Created At: 30 October 2023 12:38 PM


कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवादी) (CPI-M) ने राजस्थान (Rajasthan Election 2023) की 17 विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों पहली लिस्ट जारी कर दी है।

bannerAds Img
Jaipur: कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवादी) (CPI-M) ने राजस्थान (Rajasthan Election 2023) की 17 विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों पहली लिस्ट जारी कर दी है। पार्टी की तरफ से जारी लिस्ट में सीकर के चार विधानसभा सीटों पर, जबकि हनुमानगढ़ की तीन और श्रीगंगानगर की 2 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का एलान किया है।

CPI-M ने 17 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट की जारी

उम्मीदवारों के नामों का एलान करते हुए पार्टी की तरफ से बताया गया कि उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा करने के लिए बीते 25 अक्टूबर को जयपुर पार्टी कार्यालय में बैठक हुई थी। जिसमें 17 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों उतारने को लेकर सर्वसम्मत से फैसला किया गया। जिसके बाद कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवादी) ने सोमवार (30 अक्टूबर) 17 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। पहली सूची में राजस्थान के कई महत्वपूर्ण विधानसभा सीटों से पार्टी ने कई बड़े नेताओं का चुनावी मैदान में उतारा है।

इन जगहों पर सीपीआई ने उतारे उम्मीदवार

कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवादी) द्वारा जारी उम्मीदावारों (Rajasthan Election 2023) की पहली लिस्ट में सीकर जिले चार विधानसभा सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। जिनमें सीकर की धोद की आरक्षित सीट सहित दांता रामगढ़, लक्ष्मणगढ़ विधानसभा सीट पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है। इसी तरह हनुमानगढ़ जिले की तीन विधानसभा सीटों पर, जबकि श्रीगंगानगर की दो, डूंगरपुर विधानसभा आरक्षित सीट, चुरू जिले की तीन सीटों पर उम्मीदवरा उतारे हैं। इसी कड़ी में पार्टी ने झीलों की नगरी उदयपुर जिले की झाडौल आरक्षित सीट पर से प्रेम पारगी को उम्मीदवार बनाया है। पार्टी ने नागौर जिले की दो विधानसभा सीटों पर और बीकानेर की एक सीट पर उम्मीदावार उतारे हैं।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के मुकाबले ये होंगे उम्मीदवार

सीकर जिले की लक्ष्मणगढ़ सीट से कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवादी) ने विजेंद्र ढाका को उम्मीदावार बनाया है। वर्तमान में यहां से राजस्थान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा विधायक हैं, पार्टी ने उन्हें इस बार भी यहां से उम्मीदवार बनाया है। इस बार बीजेपी ने इस सीट पर अपना प्रत्याशी बदल दिया और दिनेश जोशी की जगह सुभाष महारिया को टिकट दिया है। साल 2013 में भी महारिया यहां से चुनाव लड़े थे लेकिन उस समय गोविंद सिंह डोटासरा से दस हजार वोटों से हार मिली थी। इसी तरह सीपीआई ने किसान बहुल सीट बीकानेर की डूंगरगढ़ सीट से दोबारा गिरधारी माहिया को मैदान में उतारा है। साल 2018 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने बीजेपी और कांग्रेस उम्मीदावारों करारी मात दी थी।