H

Rajasthan News: साढ़े तीन महीने बाद आज होगी कैबिनेट मीटिंग, कल से शुरू हो रहा बजट सत्र, विधायक दल की बैठक में बनेगी रणनीति

By: payal trivedi | Created At: 02 July 2024 04:54 AM


राजस्थान विधानसभा में 3 जुलाई से बजट सत्र शुरू हो रहा है। इससे पहले भजनलाल सरकार की आज कैबिनेट मीटिंग होगी। इसके बाद मंत्रिपरिषद की भी बैठक होगी।

bannerAds Img
Jaipur: राजस्थान विधानसभा में 3 जुलाई से बजट सत्र शुरू हो रहा है। इससे पहले भजनलाल सरकार की आज कैबिनेट मीटिंग होगी। इसके बाद मंत्रिपरिषद की भी बैठक होगी। इसमें विधानसभा सत्र में रखे जाने वाले बिल और प्रतिवेदन पर कैबिनेट की अप्रूवल ली जाएगी। दोपहर 12 बजे सीएमओ में होने वाली बैठक में मंत्रियों की विभाग से संबंधित सवालों के जवाब प्रभावी रूप से रखने पर भी चर्चा होगी। पिछले विधानसभा सत्र में विपक्ष के सवालों में कई मंत्री उलझते हुए नजर आए थे।

क्या बोले मंत्री अविनाश गहलोत?

इससे विपक्ष को सदन में सरकार पर हमला बोलने का एक ओर मौका मिल गया था। विधानसभा सत्र को लेकर मंत्री अविनाश गहलोत ने कहा कि सदन को लेकर पूरा मंत्रिपरिषद और बीजेपी विधायक दल तैयार हैं। बजट सत्र की तैयारियों को लेकर मंत्री अविनाश गहलोत ने कहा कि उन्होंने कहा कि हम विपक्ष के हर सवाल का जवाब देने के लिए और राजस्थान की जनता कल्याण के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

शाम को विधायक दल की बैठक में बनेगी रणनीति

दिन में कैबिनेट बैठक के बाद शाम 6:30 बजे मुख्यमंत्री आवास (CMR) पर BJP विधायक दल की बैठक होगी। बैठक में विपक्ष के हमलों का जवाब देने की रणनीति बनाई जाएगी। बैठक में CM भजनलाल शर्मा सहित बीजेपी के सभी विधायक मौजूद रहेंगे। विधायक दल की बैठक को लेकर बीजेपी महामंत्री व खंडार विधायक जितेन्द्र गोठवाल ने कहा- कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और विपक्ष द्वारा सदन की कार्यवाही नहीं चलने के बयान जारी कर रहे हैं। ऐसे में उनके बयान से यह प्रतीत होता है कि उनके पास सदन में चर्चा के लिए कोई विषय नहीं है। विपक्ष लोकतंत्र के मंदिर में इस संकीर्ण सोच के साथ जाएगा तो जनता से जुडे़ मुद्दे गौण हो जाएंगे।

सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्ष

इस सत्र में विपक्ष सरकार को महंगाई, बेरोजगारी,पेपरलीक और बिज़ली-पानी की समस्याओं पर घेरने की तैयारी कर रहा है। ऐसे में विधायक दल की बैठक में विधायकों को पिछली कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में हुई पेपरलीक की घटनाओं, किसान आत्महत्या और अन्य घटनाओं से अवगत कराया जाएगा। जिससे वो विपक्ष पर हमलावर हो सकें। भजनलाल सरकार के 7 माह के कार्यकाल में हुए कार्यों को भी सदन में पुरजोर तरीके से रखने की रणनीति पर भी बैठक में चर्चा की जाएगी।