H

नाल में 1 फरवरी को होगा एयर शो, आसमान में दिखेंगे सूर्यकिरण प्लेन के करतब

By: Sanjay Purohit | Created At: 29 January 2024 01:29 PM


भारतीय वायु सेना एयर शो: आम जन 1 फरवरी को बीकानेर पर आसमान में इन कलाबाजियों को देख सकेंगे। मुख्य आयोजन नाल में 1 फरवरी को सुबह 11 बजे शुरू होगा।

banner
भारतीय वायु सेना के एयर शो की बीकानेर के नाल स्टेशन में तैयारियां चल रही है। इस एयर शो में सूर्य किरण एरोबेटिक्स टीम के प्लेन शामिल होंगे। लाल रंग के इन विमानों पर सफेद पट्टी बनी होती है। जो आसमान में कलाबाजियां करते बेहद खूबसूरत दिखते हैं। आमजन 1 फरवरी को बीकानेर पर आसमान में इन कलाबाजियों को देख सकेंगे। मुख्य आयोजन नाल में 1 फरवरी को सुबह 11 बजे शुरू होगा। नाल में यह डिस्प्ले प्लेन उड़ान भरेंगे और आसमान में विभिन्न आकृतियां बनाएंगे। इसी के साथ आसमान में उतरे पैराशूटर्स भी साहसिक प्रदर्शक करेंगे। अभी 12 से 14 जनवरी तक मुम्बई में तीन दिवसीय एयर शो का आयोजन किया गया था। इसमें वायु सेना की सारंग हेलीकॉप्टर डिस्प्ले टीम भी शामिल हुई थी।

सुबह 8.30 बजे मिलेगा प्रवेश

नाल स्टेशन में सुबह 8.30 बजे से आमजन को एयरशो देखने के लिए प्रवेश दिया जाएगा। इसमें पहचान दस्तावेज देखकर प्रवेश मिलेगा। मोबाइल व कैमरा साथ नहीं ले जा सकेंगे। साथ ही खाने-पीने का किसी तरह का सामान नहीं ले जा सकते है। एयरशो 11 बजे शुरू हो जाएगा।

व्यवस्था चाकचौबंद

एयरशो को लेकर वायुसेना के अधिकारियों ने संभागीय आयुक्त कार्यालय में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ पिछले दिनों बैठक भी की थी। इसमें नाल और आस-पास की एक-दो किलोमीटर की परिधि में कोई भी मृत पशु और कचरा आदि खुले में नहीं फेंके जाने को लेकर बात की गई। एयरशो में यदि आम आदमी को देखने के लिए अनुमति दी जाती है, तो आयोजन स्थल तक पहुंचने के रास्ते में ट्रैफिक जाम जैसे परेशानी भी हो जाती है। स्थानीय प्रशासन व पुलिस लोगों को नियंत्रित करने, आम जन बनकर दुश्मन देश का कोई जासूस नहीं घुस जाए तथा सुरक्षा और जांच की व्यवस्थाओं को चाक चौबंद किया गया है।