H

Rajasthan News: भजनलाल सरकार ने शुरू की नियुक्तियां, लाठर को बनाया मुख्य सूचना आयुक्त

By: payal trivedi | Created At: 05 July 2024 07:48 AM


राजस्थान में खाली पदों पर नियुक्तियों का सिलसिला शुरू हो गया है। राज्यपाल कलराज मिश्र ने पूर्व पुलिस महानिदेशक (DGP) एमएल लाठर को मुख्य सूचना आयुक्त के पद पर नियुक्ति के आदेश जारी किए हैं। ​​​​​​

bannerAds Img
Jaipur: राजस्थान में खाली पदों पर नियुक्तियों का सिलसिला शुरू हो गया है। राज्यपाल कलराज मिश्र ने पूर्व पुलिस महानिदेशक (DGP) एमएल लाठर को मुख्य सूचना आयुक्त के पद पर नियुक्ति के आदेश जारी किए हैं। ​​​​​​लाठर पहले से सूचना आयुक्त के तौर पर काम कर रहे हैं। वहीं, पूर्व आईएस सुरेश चंद गुप्ता, महेंद्र कुमार पारख और लॉ सर्विस से रिटायर्ड टीकाराम शर्मा को सूचना आयुक्त के पद पर नियुक्ति दी है। मुख्य सूचना आयुक्त और तीनों आयुक्तों की नियुक्ति तीन साल के लिए हुई है। इन पदों पर 3 साल या 65 साल तक की आयु पूरी होने तक नियुक्ति का प्रावधान है।

लाठर गहलोत राज में डीजीपी और सूचना आयुक्त बने

मुख्य सूचना आयुक्त बनाए गए एमएल लाठर गहलोत राज में डीजपी बनाए गए थे। रिटायर होने के बाद गहलोत राज में उन्हें जनवरी 2023 में सूचना आयुक्त के पद पर नियुक्ति दी गई। अब उन्हें मुख्य सूचना आयुक्त की जिम्मेदारी दी गई है।

महेंद्र पारख गुलाबचंद कटारिया के विशिष्ट सचिव रह चुके

सूचना आयुक्त बनाए गए महेंद्र पारख पहले आरएएस अफसर रहे, बाद में वे प्रमोट होकर आईएएस बने। पिछले साल रिटायर हुए थे। पारख वसुंधरा राज में गुलाबचंद कटारिया के विशिष्ट सचिव रह चुके हैं। सुरेश चंद गुप्ता प्रमोटी आईएएस रहे हैं, सरकार में कई वरिष्ठ पदों पर काम कर चुके हैं।

सूचना आयोग में अब मुख्य सूचना आयुक्त से लेकर सभी आयुक्त रिटायर्ड अफसर

सूचना आयोग में अब मुख्य सूचना आयुक्त से लेकर सभी आयुक्तों के पदों पर रिटायर्ड अफसर हो गए हैं। सूचना आयुक्त के पद पर कोई भी सामाजिक कार्यकर्ता या सूचना के अधिकार के लिए काम करने वाले बैकग्राउंड से नहीं है। पहले वरिष्ठ पत्रकार नारायण बारेठ सूचना आयुक्त थे, उनका कार्यकाल पूरा होने के बाद अब सभी पदों पर रिटायर्ड अफसरों को ही नियुक्तियां दी गई हैं।