H

India-America Relation: 'भारतीयों के लिए अमेरिकी वीजा में 60 प्रतिशत की वृद्धि', अमेरिका ने एच 1-बी वीजा को रिन्युअल करना किया शुरू

By: payal trivedi | Created At: 30 January 2024 05:08 PM


पिछले वर्षों की तुलना में हाल के महीनों में भारतीय छात्रों समेत कारोबारियों को जारी किए गए वीजा में 60 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। अमेरिका और भारत के बीच व्यापार 20 हजार डालर का हो चुका है और उसके निकट भविष्य में 50 हजार डालर होने की संभावना है। यह बात भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी ने कही।

banner
New Delhi: पिछले वर्षों की तुलना में हाल के महीनों में भारतीय छात्रों समेत कारोबारियों को जारी किए गए वीजा में 60 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। अमेरिका और भारत के बीच व्यापार 20 हजार डालर का हो चुका है और उसके निकट भविष्य में 50 हजार डालर होने की संभावना है। यह बात भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी ने कही।

दोनों देशों के संबंध मजबूत

वह मंगलवार को इंडो-अमेरिकन चैंबर आफ कामर्स के सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हाल ही में अमेरिका में आयोजित ग्लोबल बिजनेस लीडर्स की बैठक में भाग लेने वाले अधिकांश भारतीय थे, जो दोनों देशों के मजबूत संबंधों को दर्शाता है। बोइंग और एपल जैसी कंपनियों द्वारा भारत में किए जा रहे निवेश का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि अमेरिकी कंपनियां भारत में 30 लाख से अधिक लोगों को नौकरियां प्रदान कीं।

बीस हजार आवेदन किए जाएंगे स्वीकार

इधर, लगभग दो दशक बाद अमेरिका अपने यहां के विदेशी कामगारों को बड़ी सहूलियत देने जा रहा है। भारतीय नागरिकों समेत अमेरिका में काम करने वाले कर्मचारी बिना देश छोड़े एच 1-बी वीजा रिन्यू कराने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के तहत 29 जनवरी से अगले पांच सप्ताह तक बीस हजार आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इनमें अमेरिका स्थित भारत व कनाडा के वाणिज्य दूतवासों द्वारा जारी किए गए एच 1 बी वीजा लेने वाले लोग ही रिन्युअल के लिए आवेदन कर सकते हैं।