H

MP News: दीपावली पर दिखा विधानसभा चुनाव का असर, व्यापार पड़ा ठंडा

By: TISHA GUPTA | Created At: 10 November 2023 08:03 AM


मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के साथ-साथ दीपावली पर्व का रंग भी जम रहा है। लेकिन दीपावली को लेकर इस बार छोटे व्यापारियों में थोड़ी निराशा जरूर है। बाजार में महंगाई की वजह से भी खरीदी पर असर देखने को मिल रहा है।

bannerAds Img
मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के साथ-साथ दीपावली पर्व का रंग भी जम रहा है। लेकिन दीपावली को लेकर इस बार छोटे व्यापारियों में थोड़ी निराशा जरूर है। बाजार में महंगाई की वजह से भी खरीदी पर असर देखने को मिल रहा है। साथ ही विधानसभा चुनाव की वजह से भी मॉर्केट पर असर पड़ रहा है। दुकानदारों का कहना है कि धनतेरस तक अच्छी कमाई हो जाती थी, लेकिन इस बार मंदी चल रही है। हालांकि, व्यापारियों को यह भी उम्मीद है कि आने वाले दिनों में सब कुछ ठीक हो जाएगा।

15 से 25 प्रतिशत बढ़ गए हैं भाव

हिंदुओं के सबसे बड़े पर्व दीपावली पर इस बार चुनाव का असर भारी पड़ रहा है। चुनाव की वजह से आचार संहिता लगी हुई है और कोई भी व्यक्ति 50,000 रुपए से ज्यादा की नगदी के साथ सफर नहीं कर सकता है। मध्य प्रदेश में ढाई सौ करोड़ से ज्यादा की सामग्रियां जब्त गई हैं, जिनमें बड़ी मात्रा में नगदी भी शामिल है।

बढती कीमतों के बीच कम हुआ व्यापार

उज्जैन की छात्रा शीतल ने बताया कि वह हर साल घर के सजावटी सामान को लेकर 2000 से 3000 के बजट में खरीदी करती हैं। इस बार यह बजट काफी कम पड़ रहा है। सजावटी सामान की कीमतों में 15 से 25 प्रतिशत का उछाल आया है। आर्टिफिशियल फ्लॉवर, फ्लॉवर पॉट, झालर आदि सामान की कीमतें बढ़ी हुई नजर आ रही हैं। छात्र का कहना है कि उन्होंने बढ़ते दामों के बीच खरीदी तो कर ली मगर उतना सामान नहीं ले पाईं।

Read More: धनतेरस पर पीएम मोदी और सीएम शिवराज समेत कई नेताओं ने दी बधाई