H

West Bengal Cabinet Shuffle: CM Mamata ने कैबिनेट में किया बड़ा फेरबदल, 6 मंत्रियों के बदले विभाग

By: TISHA GUPTA | Created At: 11 September 2023 11:56 AM


पश्चिम बंगाल कैबिनेट में सोमवार (11 सितंबर) को बड़ा बदलाव किया गया। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 6 मंत्रियों के विभाग बदल दिए हैं।

bannerAds Img
पश्चिम बंगाल कैबिनेट में सोमवार (11 सितंबर) को बड़ा बदलाव किया गया। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 6 मंत्रियों के विभाग बदल दिए हैं। इनमें बाबुल सुप्रियो से टूरिज्म लेकर उन्हें नवीकरणीय ऊर्जा विभाग दिया गया। इंद्रनील सेन को टूरिज्म डिपार्टमेंट मिला। ज्योतिप्रिय मलिक के पास फॉरेस्ट विभाग था उन्हें अब औद्योगिक पुनरुद्धार विभाग का अतिरिक्त भार दिया गया। प्रदीप मजुमदार जिनके पास पंचायत विभाग था। उन्हें को-ऑपरेटिव विभाग का अतिरिक्त भार सौंपा गया।

किस मंत्री को मिला कौन सा विभाग?

अरूप राय के पास को-ऑपरेटिव विभाग था, उन्हें अब फूड प्रोसेसिंग दिया गया है। गुलाम रब्बानी से इंडस्टिरी एंड हॉर्टीकल्चर विभाग वापस लिया गया। फिलहाल वे बिना किसी विभाग के मंत्री बने रहेंगे।

मुख्यमंत्री ने आगे क्या कुछ कहा?

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने साथ ही सोमवार (11 सितंबर) को धूपगुड़ी को उपखंड का दर्जा देने की भी बात कही। उन्होंने एक्स पर पोस्ट कर लिखा, "मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि धूपगुड़ी हमारे वादे के अनुसार इस साल के अंत तक आधिकारिक तौर पर उपखंड का दर्जा प्राप्त कर लेगा।" मुख्यमंत्री ने आगे कहा, "यह मील का पत्थर स्थानीय प्रशासन में सुधार लाएगा और क्षेत्र में विकास के नए रास्ते खोलेगा। धूपगुड़ी के समृद्ध भविष्य को आकार देने में हमारा समर्पण दृढ़ है।" बता दें कि, पश्चिम बंगाल की धूपगुड़ी विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में टीएमसी ने जीत दर्ज की है।

उपचुनाव में टीएमसी को मिली थी जीत

शुक्रवार (8 सितंबर) को घोषित किए गए चुनाव परिणामों में टीएमसी उम्मीदवार निर्मल चंद्र रॉय ने बीजेपी की तापसी रॉय को मात दी थी। मुख्यमंत्री ने इस जीत के लिए धूपगुड़ी के लोगों का शुक्रिया करते हुए कहा था कि बंगाल ने अपना जनादेश दिखाया है और जल्द ही इंडिया भी अपनी प्राथमिकता दिखाएगा।

Read More: PM मोदी के जन्मदिन पर केंद्र सरकार करेगी 'आयुष्मान भव:' कार्यक्रम की शुरुआत, जानें स्कीम के फायदे