H

Vinegar Onion Benefits: कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर रखना है कंट्रोल में, तो खानपान में शामिल करें सिरके वाली प्याज

By: TISHA GUPTA | Created At: 01 November 2023 03:55 PM


होटल रेस्टोरेंट्स में डिशेज़ के साथ सर्व की जाने वाली सिरके वाली प्याज बहुत ही फायदेमंद होती है। इसे खाने से सेहत संबंधी कई सारी परेशानियां दूर रहती हैं। बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से लेकर ब्लड शुगर तक इससे कर सकते हैं कंट्रोल। आइए जान लेते हैं इसके ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में डिटेल में।

banner
होटल या रेस्टोरेंट में खाने के साथ सर्व की जाने वाली सिरके वाली प्याज सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती, बल्कि यह सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। प्याज में अपने कई तरह के गुण होते हैं और सिरके में अपने, तो जब इन दोनों को एक साथ खाया जाता है, तो उनका न्यूटिशन और ज्यादा बढ़ जाता है।
  1. ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल
  2. प्याज में एलिल प्रोपाइल डाइसल्फाइड होता है। यह ऑयल इंसुलिन ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। वहीं व्हाइट विनेगर में भी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का गुण पाया जाता है, तो इन दोनों का कॉम्बिनेशन उनके लिए भी बेहद फायदेमंद है, जिनका ब्लड शुगर लेवल ऊपर-नीचे होता रहता है।
  3. बैड कोलेस्ट्रॉल करता है कम
  4. लाल वाले प्याज बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में बेहद असरदार होते हैं। कई सारी रिसर्च बताती है कि रोजाना सिरके वाली प्याज खाने से गुड कोलेस्ट्रॉल को 30% तक बढ़ाया जा सकता है।
  5. कैंसर का खतरा होता है कम
  6. कई रिसर्च में इस बात को भी बताया गया है कि प्याज खाने से प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को भी कम किया जा सकता है। यही नहीं प्याज खाने से पेट और ब्रेस्ट कैंसर के होने की संभावना भी काफी कम हो जाती है। इन सभी फायदों के लिए अपनी डाइट में सिरके वाली प्याज को शामिल करें। लेकिन ध्यान रखें 24 घंटे से ज्यादा प्याज को सिरके में न रखें। वरना ये अपने फायदे, टेक्सचर और स्वाद सब खो देती है।

Read More: सर्दियों ने दे दी अब दस्तक ! डायबिटीज के मरीज इस मौसम में रखें अपना खास ख्याल