H

NEET यूजी 2024 के लिए इस सप्ताह से शुरू हो सकती है रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

By: Richa Gupta | Created At: 08 February 2024 04:45 PM


राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी इस सप्ताह NEET यूजी 2024 के लिए डिटेल नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। साथ ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी इस सप्ताह से शुरू हो सकती है।

banner
राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी इस सप्ताह NEET यूजी 2024 के लिए डिटेल नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। साथ ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी इस सप्ताह से शुरू हो सकती है। आवेदन आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाकर करना होगा। NEET UG देश में एमबीबीएस और बीडीएस कार्यक्रमों सहित यूजी मेडिकल पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा है, जिसका आयोजन हर साल NTA की ओर से किया जाता है। इस बार नीट यूजी परीक्षा का आयोजन 5 मई 2024 को किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नीट यूजी 2024 के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस आज या कल से शुरू की जा सकती है। हालांकि NTA ने इस संबंध में कोई आधिकारिक डेट नहीं की है। पिछले साल इस परीक्षा के लिए 20 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया था।

परीक्षा का समय 3 घंटे 20 मिनट

आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार, एमबीबीएस, बीडीएस, बीएससी नर्सिंग और आयुष पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 5 मई को दोपहर 2 बजे से शाम 5. 20 बजे तक ऑफलाइन मोड में किया जाएगा। परीक्षा का समय 3 घंटे 20 मिनट का होगा। एग्जाम अंग्रेजी और हिंदी सहित 13 विभिन्न भाषाओं में आयोजित किया जाएगा। एग्जाम में कुल 200 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे, जिनमें से उम्मीदवारों को 180 प्रश्नों का जवाब देना होगा।

कौन कर सकता है रजिस्ट्रेशन?

12वीं परीक्षा पास करने वाले या एग्जाम में शामिल होने वाले छात्र नीट यूजी के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। कैंडिडेट की उम्र 31 दिसंबर 2024 तक न्यूनतम 17 वर्ष होनी चाहिए।

जरूरी है ये डाक्यूमेंट

रजिस्ट्रेशन करने के लिए कैंडिडेट को शैक्षणिक डाक्यूमेंट, पहचान पत्र, आधार कार्ड, मेल आईडी और जाति प्रमाण पत्र पंजीकरण के समय अपलोड करने होंगे। इन डाक्यूमेंट के बिना कोई भी कैंडिडेट आवेदन नहीं कर सकता है। पंजीकरण के समय अभ्यर्थियों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि उन्हें वैध मेल आईडी और मोबाइल नंबर ही दर्ज करना होगा।