H

Budget 2024: वित्त मंत्री का बड़ा एलान, हर महीने मुफ्त मिलेगी 300 यूनिट बिजली

By: Richa Gupta | Created At: 01 February 2024 01:33 PM


केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को अंतरिम बजट 2024 पेश किया। इस दौरान उन्होंने बड़ा एलान किया है। वित्त मंत्री ने मुफ्त बिजली को लेकर अहम घोषणा की है।

banner
Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को अंतरिम बजट 2024 पेश किया। इस दौरान उन्होंने बड़ा एलान किया है। वित्त मंत्री ने मुफ्त बिजली को लेकर अहम घोषणा की है। उन्होंने बताया कि हर महीने लोगों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। उन्होंने आगे कहा कि, भारत सरकार का लक्ष्य परिवारों की संख्या में वृद्धि के परिणामस्वरूप बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण योजना के तहत अगले 5 वर्षों में 2 करोड़ घर बनाने का है।

एक करोड़ परिवारों को होगा फायदा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि मुफ्त बिजली का लाभ एक करोड़ परिवारों को मिलेगा। ये वो परिवार होंगे, जो अपने घर की छत पर सोलर ऊर्जा की व्यवस्था करते हैं। बता दें कि पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का एलान किया था। योजना के तहत एक करोड़ घरों में सोलर पैनल लगाया जाएगा। निर्मला ने कहा कि कोविड के चुनौती के बावजूद केंद्र सरकार ने गरीबों को घर मुहैया कराया। हम 3 करोड़ घर के लक्ष्य को बनाने के करीब हैं। अगले पांच साल में 2 करोड़ घर और बनाए जाएंगे।

अगले 5 वर्षों में 2 करोड़ और घर बनाए जाएंगे

लोकसभा में अंतरिम बजट पेश करने के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि, परिवारों की संख्या में वृद्धि से उत्पन्न होने वाली आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अगले 5 वर्षों में 2 करोड़ और घर बनाए जाएंगे। कोविड-19 महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि, केंद्र सरकार 3 करोड़ घर बनाने के लक्ष्य को हासिल करने की कगार पर है। सीतारमण ने कहा कि, कोविड-19 महामारी से उत्पन्न बाधाओं के बावजूद, पीएम आवास ग्रामीण योजना का कार्यान्वयन जारी रहा।