H

नई संसद में बदल जाएगी कर्मचारियों की पोशाक, अब इस ड्रेस में आएंगे नजर

By: TISHA GUPTA | Created At: 12 September 2023 10:02 AM


भारत का नया संसद भवन बनकर तैयार है। इसे नया इंडिया का प्रतीक बताया जा रहा है। इसके साथ ही यह भी निर्णय लिया गया है कि नए भवन में प्रवेश के साथ ही यहां काम करने वाले कर्मचारियों की ड्रेस भी बदल जाएगी।

bannerAds Img
भारत का नया संसद भवन बनकर तैयार है। इसे नया इंडिया का प्रतीक बताया जा रहा है। इसके साथ ही यह भी निर्णय लिया गया है कि नए भवन में प्रवेश के साथ ही यहां काम करने वाले कर्मचारियों की ड्रेस भी बदल जाएगी। नई ड्रेस पूरी तरह से भारतीय पारंपरिक होगी। महिला कर्मचारियों को नई डिजाइन की साड़ियां पहननी होगी जबकि पुरुष कर्मचारियों के लिए भी नए ड्रेस कोड तय किए गए हैं।

क्रीम कलर वाले शर्ट पहनेंगे अधिकारी

नई संसद भवन में मार्शल सफारी सूट की जगह क्रीम रंग का कुर्ता और पैजामा पहनेंगे। अधिकारियों को क्रीम कलर वाली शर्ट पहनने होंगे जिस पर गुलाबी कमल के फूल के प्रिंट अंकित होंगे। इन कर्मचारियों को शर्ट के ऊपर मेहरून स्लीवलैस जैकेट भी पहनना होगा। नीचे खाकी रंग की पतलून होगी।

कर्मचारियों की बदली हुई पोशाक पर खड़ा हो सकता है विवाद

कर्मचारियों के परिधान पर कमल का फूल अंकित करने को लेकर विवाद खड़ा हो सकता है। क्योंकि यह सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी का चुनाव चिन्ह है। हालांकि विकल्प के तौर पर इसे भारतीय परंपरा का प्रतीक भी बताया जा रहा है। इसी आधार पर इसे G20 के लोगो में भी शामिल किया गया था। हालांकि, संसद की सुरक्षा में तैनात होने वाले ड्यूटी गार्ड (पीडीजी) अपनी सामान्य वर्दी पहनना जारी रखेंगे।

28 मई को हुआ था नए संसद भवन का उद्घाटन

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन किया था। उसी समय से नया परिधान पहना जाना था लेकिन कुछ कारणों इसमें विलंब हुआ है। 18 सितंबर को संसद का विशेष सत्र बुलाया गया है। सत्र पुराने भवन में शुरू होगा लेकिन उसके अगले दिन से संसदीय कार्यवाही नए संसद भवन से चलेगी।

Read More: BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा ने विपक्ष को घेरा, बोले - सनातन का विरोध I.N.D.I.A. गठबंधन की सोची समझी रणनीति