H

ग्वालियर-सीधी में सीजन में पहली बार तेज गर्मी, टेम्प्रेचर 37 डिग्री पार, सितंबर में अच्छी बारिश का अनुमान

By: Ramakant Shukla | Created At: 01 September 2023 02:40 AM


मध्यप्रदेश में मानसून ब्रेक होने से गर्मी और उमस का असर बढ़ गया है। गुरुवार को प्रदेश के 31 जिलों में तापमान 30 डिग्री के पार रहा। इनमें ग्वालियर और सीधी में टेम्प्रेचर 37 डिग्री दर्ज किया गया। भोपाल, इंदौर और उज्जैन में भी गर्मी-उमस रही। शुक्रवार को भी ऐसा ही मौसम रहेगा। हालांकि, लोकल सिस्टम की एक्टिविटी से कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी या मध्यम-तेज बारिश हो सकती है। 4-5 सितंबर से दो सिस्टम एक्टिव हो सकते हैं। सागर में गुरुवार को सवा इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई।

bannerAds Img
मध्यप्रदेश में मानसून ब्रेक होने से गर्मी और उमस का असर बढ़ गया है। गुरुवार को प्रदेश के 31 जिलों में तापमान 30 डिग्री के पार रहा। इनमें ग्वालियर और सीधी में टेम्प्रेचर 37 डिग्री दर्ज किया गया। भोपाल, इंदौर और उज्जैन में भी गर्मी-उमस रही। शुक्रवार को भी ऐसा ही मौसम रहेगा। हालांकि, लोकल सिस्टम की एक्टिविटी से कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी या मध्यम-तेज बारिश हो सकती है। 4-5 सितंबर से दो सिस्टम एक्टिव हो सकते हैं। सागर में गुरुवार को सवा इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई। बता दें कि प्रदेश में 25 अगस्त से मानसून ब्रेक है। जिसके 1-2 सितंबर को खत्म होने का अनुमान था, लेकिन अब यह 4 से 5 सितंबर तक खत्म हो सकता है। नए सिस्टम की वजह से पूर्वी हिस्से में मध्यम से तेज बारिश का अनुमान है। बारिश का दौर 18 से 19 सितंबर तक रह सकता है।

अगस्त में दो बार मानसून ब्रेक

अगस्त महीने में मानसून की एक्टिविटी कम ही देखने को मिली। 5 से 17 अगस्त के बीच मानसून ब्रेक रहा। इसके बाद बारिश का दौर शुरू हुआ, लेकिन एक सप्ताह ही बारिश का दौर चला। 25 अगस्त से फिर से ब्रेक हो गया, जो अभी तक है।

5 बड़े शहरों में मौसम का हाल

भोपाल: हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। तेज बारिश होने का अनुमान नहीं है

इंदौर: धूप-छांव वाला मौसम रह सकता है। तेज बारिश के आसार नहीं है

ग्वालियर: यहां पिछले दो दिन जैसा ही मौसम रहने का अनुमान है। दिन का तापमान 35 डिग्री से ज्यादा रह सकता है

जबलपुर: यहां मौसम बदला रहेगा। हल्की बूंदाबांदी हो सकती है

उज्जैन: गर्मी का असर देखने को मिलेगा। बारिश होने के आसार नहीं है