H

फैशन डिजाइनर बनने के लिए इन स्किल्स पर करें काम, बेहतर होंगी भविष्य की राहें

By: Sanjay Purohit | Created At: 11 February 2024 04:48 PM


दुनियाभर में फैशन का क्षेत्र लगातार ऊंचाइयां छू रहा है और आगे भी इस क्षेत्र में देश के साथ ही विदेश में भी अवसर बढ़ते जा रह हैं।

banner
दुनियाभर के लोग नए तौर-तरीकों को अपनाने के लिए नए फैशन को अपनाते हैं ताकि वे लोगों के साथ कदम से कदम मिलाकर चल सकें और किसी से भी पीछे न रहें। आज बच्चे, युवा या बुजुर्ग हर कोई नए फैशन के तौर पर चलना चाहता है। इसलिए दुनियाभर में फैशन का क्षेत्र लगातार तरक्की कर रहा है और आगे भी इस क्षेत्र में बेहतर स्कोप है। अगर आप भी फैशन की परख रखते हैं और समय के साथ ऐसी डिजाइंस का निर्माण कर सकते हैं जो बदलते हुए समय में लोगों के ऊपर फिट बैठे तो इस क्षेत्र में आप बहुत आगे जा सकते हैं।

सफल फैशन डिजाइनर बनने के लिए ये स्किल्स हैं जरूरी

एक सफल फैशन डिजाइनर बनने के लिए आपका क्रिएटिव होना बेहद जरूरी है। इसके साथ ही आपकी आर्ट भी बेहतर होनी चाहिए जिससे आप उस डिजाइन को पहले पेपर पर डिजाइन कर सकें। इसके साथ ही अच्छा फैशन डिजाइनर बनने के लिए टेक्सचर, रंग, कलर कॉम्बिनेशन, अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स देश-विदेश के लेटेस्ट फैशन ट्रेंड की जानकारी होना आवश्यक है। अगर आप भी फैशन की परख रखते हैं और समय के साथ ऐसी डिजाइंस का निर्माण कर सकते हैं जो बदलते हुए समय में लोगों के ऊपर फिट बैठे तो इस क्षेत्र में आप बहुत आगे जा सकते हैं।

फैशन डिजाइनर बनने के लिए कर सकते हैं ये कोर्स

फैशन डिजाइनर बनने के लिए विभिन्न कोर्सेज इस समय उपलब्ध हैं जिनको करके आप इस क्षेत्र भविष्य की राहें बेहतर बना सकते हैं। इस क्षेत्र में यूजी, पीजी, डिप्लोमा व Dसर्टिफिकेट सभी प्रकार के कोर्सेज मौजूद हैं। इनमें से बैचलर ऑफ फैशन डिजाइनिंग बीएससी इन फैशन डिजाइनिंग, बैचलर ऑफ फैशन कम्युनिकेशन, डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग, डिप्लोमा इन फैशन स्टाइलिस्ट, एमए इन फैशन डिजाइनिंग, पीजी डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग और मास्टर ऑफ फैशन मैनेजमेंट प्रमुख हैं।

करियर के अवसर

इन कोर्स को करके आप फैशन डिजाइनर, रिटेल मैनेजर, फैशन स्टाइलिस्ट, फुटवियर डिजाइनर, ज्वेलरी डिजाइनर, पर्सनल शॉपर, मेकअप आर्टिस्ट, फैशन फोटोग्राफर, फैशन जर्नलिस्ट, टेक्सटाइल डिजाइनर आदि बनकर अच्छी सैलरी प्राप्त कर सकते हैं। अनुभव के साथ ही आपके वेतन में बढ़ोत्तरी होती जाती है।