H

MP में बारिश का येलो अलर्ट जारी, कई जिलों में गरज- चमक के साथ होगी बारिश

By: Richa Gupta | Created At: 21 March 2024 09:32 AM


मध्य प्रदेश में एक बार फिर मौसम ने करवट ले ली है। बता दें कि प्रदेश में फिर से बारिश और ओलावृष्टि शुरू हो गई है। मौसम विभाग ने आज प्रदेश के सिंगरौली, सीधी, रीवा सहित कई जिलों में गरज- चमक के साथ बारिश होगी।

banner
मध्य प्रदेश में एक बार फिर मौसम ने करवट ले ली है। बता दें कि प्रदेश में फिर से बारिश और ओलावृष्टि शुरू हो गई है। मौसम विभाग ने आज प्रदेश के सिंगरौली, सीधी, रीवा सहित कई जिलों में गरज- चमक के साथ बारिश होगी। मध्य प्रदेश के मौसम में बीते तीन - चार दिन से बदलाव आया है। जिसके तहत तेज बारिश हो रही है। साथ ही साथ ओले भी गिर रहे हैं। मौसम विभाग ने प्रदेश के सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना और मैहर आज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है। पिछले 24 घंटे पहले की बात करें तो छिंदवाड़ा में 5.4, मंडला में 0.6, सिवनी में 1.6 और मलाजखंड में 3.8 मिलीमीटर बारिश हुई।

ओलावृष्टि ने जमकर तबाही मचाई

कबीरधाम जिले में पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश और ओलावृष्टि ने जमकर तबाही मचाई है। आंधी तूफान और ओलावृष्टि ने जिले के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के आसपास के किसानों की कमर तोड़ कर रख दी है। खासकर चना और गेहूं की फसल पूरी तरह से चौपट हो गई है।

फसल को नुकसान हुआ

शहर से लगे भागूटोला में कृषि विभाग के अधिकारियों ने मौके का मुआयना किया तो पता चला हजारो किसानों के सैंकड़ों एकड़ में लगी चने और गेहूं की अस्सी प्रतिशत फसल को नुकसान हुआ है। इस मामले में कृषि उपसंचालक अमित कुमार महान्ती ने बताया कि ओलावृष्टि से फसलों को नुक्सान हुआ है उन्हें बीमा की राशि दिलवाएंगे साथ ही जिन किसानों का बीमा नहीं हुआ है उनका आर बीसी 6-4 का मामला बनाकर मुआवजा दिलाया जाएगा।