H

आज मध्यप्रदेश में रचा जाएगा इतिहास, लगाये जाएंगे साढ़े पांच करोड़ पौधे

By: Richa Gupta | Created At: 06 July 2024 03:44 AM


मध्य प्रदेश मेंआज से ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान की शुरुआत होगी। इसके तहत प्रदेश में साढ़े पांच करोड़ पौधे लगाए जाएंगे। वहीं पर्यावरण को लेकर एक बड़ा सन्देश दिया जाएगा।

bannerAds Img
मध्य प्रदेश मेंआज से ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान की शुरुआत होगी। इसके तहत प्रदेश में साढ़े पांच करोड़ पौधे लगाए जाएंगे। वहीं पर्यावरण को लेकर एक बड़ा सन्देश दिया जाएगा। इंदौर 51 लाख, भोपाल में 12 लाख पौधा लगाने का लक्ष्य रखा गया है। सुबह 9 बजे जंबूरी मैदान में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव पौधा लगाएंगे। पौधारोपण को लेकर मध्यप्रदेश सरकार ने की बड़ी तैयारी। सत्ता,संगठन के साथ आम जनता को अभियान सो जोड़ा जाएगा।

जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया

सीएम ड़ा मोहन यादव ने कहा मुझे प्रसन्नता है कि भारतीय जनसंघ (वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी) के संस्थापक और महान देशभक्त स्वर्गीय डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के जन्म दिवस की शुभ तिथि 6 जुलाई से एक पखवाड़े के अंदर भोपाल जिले में 20 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। अकेले 6 जुलाई को भोपाल जिले में विभिन्न स्थानों पर 12 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य है। 6 जुलाई को नगर निगम भोपाल द्वारा 300 स्थानों पर पौधे लगाने के लिए सांसद, विधायक और जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है।

20 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया

भोपाल में 480 हेक्टेयर क्षेत्र में 20 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसी तरह प्रदेश की औद्योगिक राजधानी इंदौर में 51 लाख पौधे लगाने के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा चुका है। एक जुलाई से 15 जुलाई तक "एक पेड़ मां के नाम" अभियान को युद्ध स्तर पर संचालित किया जा रहा है। एक पखवाड़े तक चलने वाले इस अभियान को सफल बनाने के लिए सभी आवश्यक तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है। मुझे पूरा विश्वास है कि मध्यप्रदेश "एक पेड़ मां के नाम" अभियान के अंतर्गत जन-जन की भागीदारी से एक पखवाड़े के अंदर अपना लक्ष्य प्राप्त करने में सफल होगा।