H

नेशनल डॉक्टर्स डे पर डॉक्टरों ने बताए अपने फिटनेस मंत्र

By: Sanjay Purohit | Created At: 01 July 2024 07:32 AM


आजकल क्लिनिक और अस्पतालों का हाल देखकर ये सवाल जरूर जेहन में आ जाता है कि आखिर ऐसी स्थिति में डॉक्टर्स खुद कैसे फिट और मुस्कुराते नजर आते हैं।

bannerAds Img
जब भी हम डॉक्टर्स के पास जाते हैं, तो आजकल क्लिनिक और अस्पतालों का हाल देखकर ये सवाल जरूर जेहन में आ जाता है कि आखिर ऐसी स्थिति में डॉक्टर्स खुद कैसे फिट और मुस्कुराते नजर आते हैं। वे क्या खाते हैं, कब सोते हैं और खुद को फिट रखने के लिए क्या करते होंगे?

चीनी और तेल से दूरी

स्वास्थ्य संचालनालय के उप संचालक डॉ. केसी रायकवार कहते हैं कि खुद को फिट रखने के लिए सबसे पहले जरूरी है एक्टिव रूटीन। सुबह 6.30 बजे से 10 किमी की साइकिलिंग फिर घर पर ग्राउंड एक्सरसाइज और योगा करते हैं। इसके अलावा खुद का उसूल है कि नमक, चीनी और तेल से दूरी। यही है मेरी लंबी आयु और सेहत का राज। बता दें कि वे एक अंतरराष्ट्रीय तैराक और साइकिलिंग चैंपियन हैं।

संतुलित आहार और डेली प्लानिंग

भोपाल की फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. तपस्या तोमर कहती हैं कि सुबह 4 बजे उठती हैं, 45 मिनट मेडिटेशन करती हैं। ताकि पूरे दिन मानसिक तौर पर एक्टिव और फोकस्ड रह सकें। बाहर का खाना कभी नहीं खातीं। संतुलित और अच्छा आहार डाइजेशन को सही रखता है । हर दिन प्लानिंग से काम एक्टिव बनाए रखता है ।