H

इंदौर में डेंगू के 5 नए मरीज आए सामने, स्वास्थ्य विभाग की बढ़ी चिंता

By: Richa Gupta | Created At: 24 August 2023 06:22 AM


इंदौर में डेंगू के मरीजों की संख्या में एक बार फिर इजाफा हुआ है। अब तक डेंगू के कुल मरीजों की संख्या आंकड़ा 70 पहुंच गई है। इंदौर में डेंगू के 5 नए मरीज सामने आए हैं और इन मरीजों में 4 महिला सहित एक बच्चा भी शामिल है।

bannerAds Img
बरसात के मौसम में जगह-जगह पानी जमा होने के कारण मच्छर पनपने लग जाते हैं। इन मच्छरों के पनपने से डेंगू और मलेरिया का खतरा भी बढ़ जाता हैं। अब इंदौर शहर में मलेरिया और डेंगू के मरीजों की संख्या भी बढ़ती हुई नजर आ रही है। इससे स्वास्थ्य विभाग की चिंता भी बढ़ गई है। इंदौर में डेंगू के मरीजों की संख्या में एक बार फिर इजाफा हुआ है। अब तक डेंगू के कुल मरीजों की संख्या आंकड़ा 70 पहुंच गई है। इंदौर में डेंगू के 5 नए मरीज सामने आए हैं और इन मरीजों में 4 महिला सहित एक बच्चा भी शामिल है। इससे स्वास्थ्य विभाग की चिंता भी बढ़ गई है। स्वास्थ्य विभाग भी सतर्कता बढ़ाते हुए घर-घर जाकर सर्वे कर रहा है।

डेंगू से बचने के उपाय

डेंगू से बचने के लिए छत व घर के आसपास अनुपयोगी सामग्री में पानी जमा न होने दें । पानी भरने के बर्तन टंकियां आदि को ढककर रखना सुनिश्चित करें। गड्ढों को मिट्टी से भर दें, ताकि वहां पानी का जमाव ना हो। मच्छरों से बचाव के लिए पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें। सप्ताह में एक बार टिन, डिब्बा, बाल्टी खाली करें और सुखाएं। सात दिन में एक बार कूलर का पानी खाली करें। सोते समय मच्छरदानी लगाएं।

Read More: कब आएगी कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली लिस्ट,पढ़िए पूरी खबर