H

उड़ान योजना के तहत भोपाल से रीवा, दतिया, खजुराहो के लिए विमान सेवा होगी शुरू

By: Ramakant Shukla | Created At: 04 February 2024 10:49 AM


केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश बजट में उड़ान योजना के तहत देश में नए एयर रूट विकसित करने एवं नए एयरपोर्ट बनाने की घोषणा की गई है। इस योजना के तहत भोपाल से रीवा, दतिया एवं खजुराहो उड़ान प्रारंभ होगी। रीवा में एयरपोर्ट का काम पूरा होते ही उड़ान शुरू हो जाएगी।

banner
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश बजट में उड़ान योजना के तहत देश में नए एयर रूट विकसित करने एवं नए एयरपोर्ट बनाने की घोषणा की गई है। इस योजना के तहत भोपाल से रीवा, दतिया एवं खजुराहो उड़ान प्रारंभ होगी। रीवा में एयरपोर्ट का काम पूरा होते ही उड़ान शुरू हो जाएगी। एयरपोर्ट अथॉरिटी की देखरेख में रीवा में एयरपोर्ट का निर्माण किया जा रहा है। इस साल यह एयरपोर्ट शुरू होने की उम्मीद है। यहां से हवाई यातायात की शुरुआत भोपाल-रीवा उड़ान से होगी। दतिया में भी हवाई पट्टी को एयरपोर्ट में तब्दील किया जा रहा है। काम पूरा होने के बाद रीवा-भोपाल उड़ान को दतिया एवं खजुराहो से जोड़ने का प्रस्ताव है।

यह है उड़ान योजना का मकसद

गौरतलब है कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कुछ समय पहले मध्यम वर्ग को हवाई सफर का अवसर देने के उद्देश्य से उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) योजना शुरू की थी। इसके तहत बड़े शहरों को छोटे शहरों से जोड़ने के लिए कम किराये वाली उड़ानें शुरू की गई थीं। इसी योजना के तहत भोपाल को रीवा, दतिया एवं खजुराहो से जोड़ा जाएगा।

उड़ान योजना में अभी तीन फ्लाइट

भोपाल से उड़ान योजना के तहत आगरा, प्रयागराज एवं उदयपुर रूट पर इंडिगो की फ्लाइट का संचालन हो रहा है। किसी समय स्पाइस जेट की शिर्डी एवं सूरत उड़ान भी संचालित हो रही थीं। स्पाइस जेट ने भोपाल से बेस स्टेशन बंद कर दिया, इस कारण ये उड़ानें बंद कर दी गईं।