H

आज सरकार के प्रयासों से देश में युवाओं के लिए नए-नए सेक्टर खुल रहे हैं- पीएम मोदी

By: Richa Gupta | Created At: 12 February 2024 05:32 PM


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सोमवार को केंद्र सरकार के अलग-अलग विभागों में नवनियुक्त एक लाख से अधिक युवाओं को रोजगार मेला में नियुक्ति पत्र प्रदान किए।

banner
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सोमवार को केंद्र सरकार के अलग-अलग विभागों में नवनियुक्त एक लाख से अधिक युवाओं को रोजगार मेला में नियुक्ति पत्र प्रदान किए। वहीं इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि, आज 1 लाख से ज्यादा युवाओं को सरकार में नौकरी के लिए नियुक्ति-पत्र दिए गए हैं। आपने कड़ी मेहनत से अपनी ये सफलता हासिल की है। मैं आप सभी को और आपके परिवार को बहुत-बहुत बधाई देता हूं। युवाओं को भारत सरकार में नौकरी देने का अभियान लगातार तेज गति से चल रहा है। पहले की सरकारों में नौकरी के लिए विज्ञापन जारी होने से लेकर नियुक्ति पत्र देने तक बहुत लंबा समय लग जाता था। इस देरी का फायदा उठाकर, उस दौरान रिश्वत का खेल भी जमकर होता था। हमने भारत सरकार में भर्ती की प्रक्रिया को अब पूरी तरह पारदर्शी बना दिया है। इतना ही नहीं, सरकार का बहुत जोर है कि भर्ती प्रक्रिया एक तय समय के भीतर पूरी कर ली जाए। इससे हर युवा को अपनी योग्यता साबित करने का समान अवसर मिलने लगा है।

आज हर युवा के मन में विश्वास है कि वो कड़ी मेहनत और अपनी प्रतिभा के दम पर अपनी जगह बना सकता है। 2014 के बाद से ही हमारा प्रयास रहा है कि नौजवानों को भारत सरकार के साथ जोड़कर उन्हें राष्ट्र निर्माण का सहभागी बनाएं। पहले की सरकार ने अपने 10 साल में जितनी सरकारी नौकरियां दी थीं, उससे लगभग डेढ़ गुना ज्यादा सरकारी नौकरी भाजपा की सरकार ने अपने 10 साल में दी है। आज दिल्ली में एक integrated training complex का भी शिलान्यास हुआ है। मुझे विश्वास है कि नए ट्रेनिंग कॉम्पलेक्स से कैपिसिटी बिल्डिंग की हमारी पहल को और मजबूती मिलेगी।

युवाओं के लिए नए-नए सेक्टर खुल रहे

आज सरकार के प्रयासों से देश में युवाओं के लिए नए-नए सेक्टर खुल रहे हैं। इन सेक्टर्स में जो नए अभियान सरकार ने शुरू किए हैं, उसकी वजह से रोजगार-स्वरोजगार ऐसे अनेकों नए मौके बन रहे हैं। आपने देखा है कि इस बजट में 1 करोड़ परिवारों के लिए रूफटॉप सोलर पावर स्कीम की घोषणा की गई है। अब छत पर सोलर पैनल लगाने वालों को डबल फायदा होगा। उनका बिजली बिल जीरो होगा और जो अतिरिक्त बिजली वो पैदा करेंगे, उससे आय भी होगी। रूफटॉप सोलर की इतनी बड़ी योजना से देश में रोजगार के भी लाखों नए अवसर बनेंगे। कोई सोलर पैनल का काम करेगा, कोई बैटरी से जुड़े बिजनेस में जाएगा, कोई वायरिंग का काम संभालेगा, ये एक योजना अनेकों स्तर पर रोजगार के मौके बनाएगी।

दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम

आज भारत, दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम है। देश में स्टार्ट अप्स की संख्या अब सवा लाख के आसपास पहुंच रही है। मुझे ये देखकर बहुत खुशी है कि इनमें बड़ी संख्या में स्टार्ट अप्स छोटे-छोटे टीयर-2, टीयर-3 ऐसे शहरों में हो रहे हैं जो जिला केंद्र भी नहीं हैं। इन स्टार्टअप्स में युवाओं के लिए लाखों रोजगार बन रहे हैं। इस बार के बजट में स्टार्टअप को मिलने वाली टैक्स छूट को आगे बढ़ाने का भी ऐलान किया गया है। इसका बड़ा लाभ हमारे युवाओं को मिलेगा। बजट में रिसर्च और इनोवेशन पर एक लाख करोड़ रुपए का नया फंड बनाने की घोषणा की गई है।