H

डायबिटीज कंट्रोल करना चाहते हैं तो खाना शुरू कर दें ये खट्टे-मीठे फल

By: Sanjay Purohit | Created At: 22 June 2024 10:32 AM


डायबिटीज से बचने के लिए ब्लड शुगर को मैनेज करना बहुत जरूरी होता है. ब्लड शुगर आपके खान-पान के अलावा आपकी जीवनशैली पर भी निर्भर करता है. लेकिन आप कुछ खट्टे-मीठे फलों से भी डायबिटीज कंट्रोल कर सकते हैं.

bannerAds Img
डायबिटीज एक को कभी जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता. इसे हेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान के जरिए कंट्रोल में रखा जा सकता है. ऐसे में शुगर के मरीजों को अपनी डाइट का खासतौर पर ख्याल रखना चाहिए. डाइट के साथ-साथ डायबिटीज के मरीजों के लिए फिजिकल एक्टिविटी भी जरूरी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ खट्टे-मीठे फल भी शुगर कंट्रोल कर सकते हैं?

इनमें विटामिन सी मात्रा ज्यादा होती है, जो इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ-साथ बीमारियों से शरीर को बचाता है. कई शोध भी ये बताते हैं कि ऐसे फल डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं. ये शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. चलिए आपको यहां उन फलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो ब्लड शुगर के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद हैं.

जामुन

जामुन हों या उसके पत्ते, दोनों ही शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स लो) होता है, जो ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ने नहीं देता. इसके अलावा, जामुन में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शुगर को मैनेज कर सकते हैं.

कीवी

कीवी भी खट्टा-मीठा फल है. इसमें भी विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये काफी लोगों को पसंद भी होता है. इसमें विटामिन के और फाइबर होते हैं. कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने के चलते ये फल डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. ये ब्लड शुगर को कंट्रोल रखता है.

नाशपाती

नाशपाती को भी खट्टे फलों में गिना जाता है. ये स्वाद में काफी टेस्टी होता है. नाशपाती में फाइबर के साथ-साथ विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए भी ये बेहद फायदेमंद होता है. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स लो होता है.