H

BJP सांसद सत्यदेव पचौरी का चुनाव लड़ने से इंकार, रमेश अवस्थी को बीजेपी ने बनाया उम्मीदवार

By: Sanjay Purohit | Created At: 25 March 2024 04:55 PM


कानपुर संसदीय क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के सांसद सत्यदेव पचौरी ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा को पत्र भेजकर 2024 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने की इच्छा जताई है।

banner
लखनऊ: कानपुर संसदीय क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के सांसद सत्यदेव पचौरी ने रविवार को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा को पत्र भेजकर 2024 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने की इच्छा जताई है। पचौरी ने पार्टी अध्यक्ष को भेजे गये पत्र में कहा, ‘‘माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष जी, आपसे विनम्र आग्रह है कि मैं वर्तमान कानपुर लोकसभा-2024 का चुनाव लड़ने का इच्छुक नहीं हूं। अत: मेरे नाम पर विचार न किया जाए। मैं पार्टी का निष्ठावान कार्यकर्ता हूं और पार्टी के द्वारा दिये गये दायित्वों का निर्वहन करता रहूंगा।

पचौरी ने हस्ताक्षरित पत्र को सोशल मीडिया मंच 'एक्स' के अपने आधिकारिक हैंडल पर भी साझा किया। 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अभी तक कानपुर सीट से अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। करीब 77 वर्षीय सत्यदेव पचौरी 2019 में कानपुर से लोकसभा का चुनाव जीते थे। 2014 में कानपुर से लोकसभा चुनाव जीते भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी की जगह पार्टी ने 2019 में पचौरी को उम्मीदवार बनाया था और उन्होंने जीत दर्ज की।

उससे पहले 2017 में वह कानपुर नगर जिले से विधानसभा सदस्य चुने गये थे और योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व की पहली सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाए गए थे। वह पहली बार 1991 में विधान सभा का सदस्य चुने गये थे और अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत 1960 के दशक में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से की थी।