H

Bastar News: बस्तर में आलू-प्याज के भाव बढ़े, अभी कीमत में और होगी बढ़ोतरी

By: Durgesh Vishwakarma | Created At: 28 June 2024 07:54 AM


बढ़ी कीमतों ने न केवल गृहणियों का बजट बिगाड़ा है, बल्कि सब्जी से जायका भी छीन लिया है। बगैर आलू और बगैर प्याज के कोई भी सब्जी में न तो स्वाद आता है न रंगत।

bannerAds Img
छत्तीसगढ़ के बस्तर में आलू की आवक आगरा से और प्याज की नासिक से होती है। दोनों ही जगहों पर आलू-प्याज की नई फसल अभी तक तैयार नहीं हुई है। इसका सीधा असर स्थानीय बाजार पर दिखाई दे रहा है। अब यहां आलू के दाम बढ़कर 50 रुपए और प्याज के 45-50 रुपए तक जा पहुंचे हैं। वहीं तेवर दिखा रहा टमाटर भी फिलहाल 60-70 रुपए पर ही टिका हुआ है।

बढ़ी कीमतों ने न केवल गृहणियों का बजट बिगाड़ा है

बढ़ी कीमतों ने न केवल गृहणियों का बजट बिगाड़ा है, बल्कि सब्जी से जायका भी छीन लिया है। बगैर आलू और बगैर प्याज के कोई भी सब्जी में न तो स्वाद आता है न रंगत। ऐसे में कीमत चाहे जितनी भी हो, खरीदना मजबूरी है। बाजार सूत्र बता रहे हैं कि, आने वाले लंबे समय तक आपूर्ति को लेकर संशय बना हुआ है। ऐसे में कीमतों में और उछाल संभव है।

नया प्याज आने में अभी 6 महीने का समय है

वहीं संभाग की सबसे बड़ी सब्जी मंडी के व्यापारी बता रहे हैं कि, अगले महीने ही नई फसल बाजार में पहुंचेगी। आवक तो संभव है, लेकिन गाड़ी भाड़ा और नई फसल की बढ़ी हुई कीमत खरीददारों से ही वसूली जाएगी। वहीं एक सब्जी व्यापारी ने बताया है कि, नया प्याज आने में अभी 6 महीने का समय है। यह फसल माहाराष्ट्र से आती है। जिसका भाड़ा भी बढ़ा हुआ है। जिसकी वजह से स्टॉक करने वाले बढ़ा कर भेज रहे हैं। इसलिए ग्राहकों को राहत मिलेगी, इसकी उम्मीद कम ही नजर आ रही है। सब्जियां महंगी होने से आम आदमी के बजट के साथ जायके पर भी असर पड़ा है।