H

खांसी ने कर दिया है जीना दुश्वार तो अपनाएं ये नुस्खें...

By: Richa Gupta | Created At: 30 March 2024 11:31 AM


खांसी से राहत पाने के लिए अदरक और नमक को एक साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। इनका एक साथ सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

banner
खांसी एक आम स्वास्थ्य समस्या है जो गंभीर होने पर गले, छाती, पेट और सिर में परेशानी पैदा कर सकती है। यह सामान्य सर्दी और फ्लू जैसे वायरल संक्रमण के कारण हो सकता है। यदि आप बदलते मौसम की स्थिति के कारण इस समस्या का सामना कर रहे हैं, तो यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं।

1. खांसी से राहत पाने के लिए अदरक और नमक को एक साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। इनका एक साथ सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है। आप अदरक के टुकड़ों पर नमक छिड़क कर खा सकते हैं।

2. पान के पत्ते का पानी खांसी से निपटने में भी मददगार हो सकता है। ऐसा करने के लिए पान के पत्तों को एक कप पानी में उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए तो पत्ते हटा दें और धीरे-धीरे पानी पिएं।

3. मुलेठी खांसी को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकती है। आप या तो मुलेठी का एक टुकड़ा मुंह में रखकर चूस सकते हैं या फिर मुलेठी के साथ पान का सेवन कर सकते हैं।

4. लगातार कफ वाली खांसी से बेचैनी और दर्द हो सकता है। इससे बचने और तुरंत राहत पाने के लिए आप काली मिर्च को देसी घी में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

5. खांसी से राहत पाने के लिए लहसुन भी फायदेमंद है। इसके लिए आप लहसुन को घी में भूनकर गर्म कर लें और फिर इसका सेवन करें।

डिस्क्लेमर : इस लेख में उल्लिखित तरीकों, तकनीकों और दावों को केवल सुझाव के रूप में लिया जाना चाहिए। ऐसे किसी भी उपचार/उपाय/आहार संबंधी सलाह और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह लें।