H

BJP Mission 25: आठ हजार शक्ति केंद्रों, माइक्रो मैनेजमेंट के जरिए 10 प्रतिशत वोट बढ़ाने का फॉर्मूला, जानें क्या है भाजपा की रणनीति

By: payal trivedi | Created At: 23 March 2024 10:17 AM


भाजपा ने प्रदेश में तीसरी बार सभी 25 लोकसभा सीटें जीतने के लिए अब जमीनी स्तर पर रणनीति तैयार की है। इसके तहत केंद्रीय नेतृत्व के निर्देश पर प्रदेश संगठन ने दो फॉर्मूलों पर काम शुरू कर दिया है।

banner
Jaipur: भाजपा ने प्रदेश में तीसरी बार सभी 25 लोकसभा सीटें (BJP Mission 25) जीतने के लिए अब जमीनी स्तर पर रणनीति तैयार की है। इसके तहत केंद्रीय नेतृत्व के निर्देश पर प्रदेश संगठन ने दो फॉर्मूलों पर काम शुरू कर दिया है। पहला- 8500 शक्ति केंद्र, दूसरा- माइक्रो मैनेजमेंट। इसके जरिए विधानसभा चुनाव की तुलना में कम से कम 10 प्रतिशत वोट अपने पक्ष में बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है। पार्टी के रणनीतिकारों का मानना है कि इस रणनीति से पार्टी के प्रत्याशी 3 से 5 लाख मतों से जीत सकेंगे।

क्या है शक्ति केंद्र

भाजपा के 8500 शक्ति केंद्र सक्रिय हैं, प्रत्येक से 5 से 7 बूथ जोड़ रखे हैं। ऐसे में 51756 बूथों को इनमें बांट कर काम कराया जाएगा। साथ ही बूथ और पन्ना की टीमों को पूरी तरह से सक्रिय किया जाएगा। पार्टी के रणनीतिकारों का मानना है कि विधानसभा चुनाव में पार्टी को 42% वोट मिले थे, नई रणनीति पर काम कर यह आंकड़ा 52% से ऊपर पहुंचाया जा सकेगा।

इन सीटों पर ज्यादा जोर

भाजपा की हाल ही हुई एक बैठक में जोर दिया (BJP Mission 25) गया कि 7-8 सीटों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। इनमें चूरू, झुंझुनूं, सीकर, नागौर, जालौर सिरोही शामिल हैं। वहीं, टिकट घोषित होने के बाद करौली-धौलपुर, टोंक-सवाई माधोपुर आदि सीटों पर भी ध्यान देने की जरूरत बताई गई है।

सीकर से अमराराम होंगे इंडी एलायंस प्रत्याशी

सीपीआईएम ने सीकर से पूर्व विधायक अमराराम को टिकट दिया है। कांग्रेस ने यह सीट माकपा के लिए छोड़ी है। यानी अमराराम इंडी एलायंस के प्रत्याशी होंगे। वह धोद व दांतारामगढ़ से जीते लेकिन सीकर से 6 व दांतारामगढ़ से 2 विस चुनाव हार चुके हैं।

बांसवाड़ा बीएपी व नागौर आरएलपी को संभव

कांग्रेस बांसवाड़ा सीट बीएपी, नागौर सीट आरएलपी को दे सकती है। यानी कांग्रेस 25 में से 22 सीटों पर ही प्रत्याशी उतारेगी।