H

UP News: उत्तर प्रदेश में अब होटल बनाना होगा आसान, मुख्यमंत्री योगी ने दिए अधिकारियों को निर्देश

By: payal trivedi | Created At: 25 June 2024 07:29 AM


प्रदेश में पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए योगी आदित्यनाथ सरकार होटल निर्माण में तमाम सहूलियतें देने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके लिए बिल्डिंग बायलॉज बदलने का निर्देश दिया है।

bannerAds Img
लखनऊ: प्रदेश में पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए योगी आदित्यनाथ सरकार होटल निर्माण में तमाम सहूलियतें देने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके लिए बिल्डिंग बायलॉज बदलने का निर्देश दिया है। मुख्‍यमंत्री के न‍िर्देश के बाद अब आवासीय क्षेत्र में नौ मीटर चौड़ी सड़क के किनारे भी 20 कमरों का होटल बनाया जा सकेगा। बड़ा होटल बनाने के लिए न्यूनतम हजार के बजाए 500 वर्गमीटर ही जमीन चाहिए होगी, जिससे कम जगह में ज्यादा कमरे बनाए जा सकेंगे। 20 कमरे तक के होटल निर्माण में भूतल पर सामने पांच मीटर ही जगह छोड़नी होगी, बशर्ते पार्किंग और सुरक्षा के मानकों का ध्यान रखा गया हो।

बिल्डिंग बायलॉज क‍िया जाए बदलाव

मुख्यमंत्री ने सोमवार को आवास एवं शहरी नियोजन विभाग की कार्ययोजनाओं संबंधी बैठक में होटल उद्योग के विकास पर चर्चा के दौरान कहा कि राज्य में पर्यटन की संभावनों को प्रोत्साहित करने का ही नतीजा है कि देश में सबसे ज्यादा पर्यटक उत्तर प्रदेश में आते हैं। इनकी बढ़ती संख्या ने होटल उद्योग के लिए अपार संभावनाओं को जन्म दिया है। प्रदेश में बड़ी संख्या में होटलों की आवश्यकता का अनुभव किया जा रहा है। ऐसे में होटल के निर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए बिल्डिंग बाइलॉज में बदलाव किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि आवासीय क्षेत्र में छह से 20 कमरों तक के होटल निर्माण के लिए न्यूनतम भूमि और होटल तक पहुंच मार्ग की चौड़ाई की न्यूनतम सीमा में राहत दी जाए।