H

लोकसभा में केंद्र सरकार पर गरजे शशि थरूर, कहा- आय कम हो रही है, लोग देश छोड़ने लगे

By: Sanjay Purohit | Created At: 08 February 2024 01:29 PM


कांग्रेस के शशि थरूर ने बुधवार को लोकसभा में केंद्र सरकार पर गरजते हुए कहा कि सरकार के कुप्रबंधन के कारण लोगों की आय कम हो रही है और महंगाई तथा बेरोजगारी बढ़ रही है।

banner
कांग्रेस के शशि थरूर ने बुधवार को लोकसभा में केंद्र सरकार पर गरजते हुए कहा कि सरकार के कुप्रबंधन के कारण लोगों की आय कम हो रही है और महंगाई तथा बेरोजगारी बढ़ रही है। सदन में वर्ष 2024-25 के अंतरिम बजट के प्रस्तावों पर चर्चा की शुरुआत करते हुए थरूर ने कहा कि नोटबंदी और कोरोना संकट के कारण बड़ी संख्या में लोगों के रोजगार छिन गए थे, उन्हें अब तक दुश्वारियों का सामना करना पड़ रहा है। बेरोजगारी की दर इस समय 45 साल के उच्चतम स्तर पर है।

लोग देश छोड़ने लगे हैं उन्होंने कहा, ''कोरोना काल में मजदूरों को जो परेशानी उठानी पड़ी थी, उसे कोई भूला नहीं है। उन्होंने दावा किया कि मध्य वर्ग और ग्रामीणों की आय कम हुई है। सरकार दावा कर रही है कि 25 करोड़ लोग गरीबी से उबरे हैं लेकिन इसके समर्थन में किसी राष्ट्रीय सर्वे का हवाला नहीं दिया जा रहा है।'' कांग्रेस नेता ने कहा, ''देश की हालत यह है कि लोग देश छोड़ने लगे हैं। विदेश मंत्री ने सदन में बताया है कि 16 लाख भारतीयों ने देश की नागरिकता छोड़ दी है।'' थरूर ने कहा कि विकास की बड़ी-बड़ी बातें की जा रही है लेकिन हकीकत यह है कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) जैसी संस्थाओं के लिए कहीं सिर्फ जमीन आवंटित की गई है। थरूर ने आगे कहा, ''किसी नये एम्स में बुनियादी सुविधा नहीं हैं तो कहीं अध्यापक नहीं है या दूसरी कमियां हैं। उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन लेने वाले बड़ी संख्या में परिवार गैस सिलेंडर रिफिल नहीं करवा पा रहे हैं। मनरेगा योजना के तहत काम मांगने वालों की संख्या बढ़ रही है।'' उन्होंने कहा कि महिलाओं की तरक्की की बातें बहुत की जा रही है लेकिन महिला बाल विकास विभाग का बजट कम किया गया है। उन्होंने कहा कि बातें बड़ी-बड़ी की जा रही हैं, उसकी तुलना में धरातल पर कारर्वाई बहुत कम हो रही है।