H

कांग्रेस के बाद अब इस पार्टी को मिला आयकर का नोटिस, 11 करोड़ रुपये बकाया

By: Sanjay Purohit | Created At: 30 March 2024 03:43 PM


पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के नेता साकेत गोखले का दावा है कि उन्हें 72 घंटों में आयकर के 11 नोटिस मिले हैं।

banner
लोकसभा चुनाव से पहले आयकर विभाग की विपक्षी खेमे के राजनीतिक पार्टियों पर कार्रवाई जारी है। कांग्रेस के बाद इनकम टैक्स ने अब भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) को नोटिस जारी किया है। जानकारी के मुताबिक आयकर विभाग ने CPI को 11 करोड़ रुपये का भुगतान करने को कहा है। नोटिस को लेकर पार्टी के वरिष्ठ नेता ने बताया कि वह विभाग के नोटिस का जवाब देने के लिए वकीलों से कानूनी परामर्श ले रहे हैं।

क्या है पूरा मामला

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कुछ वर्षों के दौरान रिटर्न दाखिल करते समय पुराने पैन कार्ड का उपयोग करने के कारण बकाया राशि का भुगतान करने को कहा है। विभाग को भुगतान किए जाने वाले बकाया में पार्टी की ओर से पुराने पैन कार्ड के उपयोग में विसंगतियों के लिए जुर्माना और ब्याज भी शामिल है। पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के नेता साकेत गोखले का दावा है कि उन्हें 72 घंटों में आयकर के 11 नोटिस मिले हैं।

कांग्रेस को भेजा दूसरा नोटिस

दिल्ली हाईकोर्ट में कांग्रेस की याचिका खारिज होने के बाद आयकर विभाग ने एक बार फिर कांग्रेस को 1,700 करोड़ रुपये से अधिक का नोटिस भेजा है। यह नोटिस 2017-18 से लेकर 2020-21 के लिए है। इसमें ब्याज और जुर्माने की रकम शामिल है। यह रकम और बढ़ सकती है।