H

सोशल मीडिया पर नकुल नाथ के सबसे ज्यादा फॉलोअर्स, 11 सीटों पर कांग्रेस कैंडिडेट पर बीजेपी भारी

By: Sanjay Purohit | Created At: 01 April 2024 01:44 PM


आगामी लोकसभा चुनाव में उम्मीदवारों के सोशल मीडिया अकाउंट्स का भी प्रभाव रहेगा। पहले चरण में मैदान में उतरे 12 उम्मीदवारों में से केवल दो को छोड़कर सभी सोशल मीडिया पर हैं। इन 12 उम्मीदवारों में भाजपा और कांग्रेस के छह-छह उम्मीदवार शामिल हैं।

banner
आगामी लोकसभा चुनाव में सोशल मीडिया का काफी प्रभाव रहने वाला है। इसे इस फैक्ट से समझा जा सकता है कि पहले चरण में मैदान में उतरे 12 उम्मीदवारों में से केवल दो को छोड़कर सभी सोशल मीडिया पर हैं। 12 में भाजपा और कांग्रेस के छह-छह उम्मीदवार शामिल हैं। जो दो उम्मीदवार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नहीं हैं, वे दोनों कांग्रेस से हैं। यह जानकारी उनके चुनावी हलफनामे से सामने आई हैं।

नकुल नाथ के सबसे ज्यादा फॉलोअर

बाकी उम्मीदवार सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं और कुछ के तो लाखों में फॉलोअर्स हैं। उदाहरण के लिए, छिंदवाड़ा सीट से नकुल नाथ के तीन प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर कुल मिलाकर लगभग छह लाख फॉलोअर हैं, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी विवेक कुमार साहू के भी सोशल मीडिया पर अकाउंट हैं, लेकिन उनके कुल मिलाकर लगभग 45K फॉलोअर हैं।

कांग्रेस के 2 उम्मीदवारों को कोई खाता नहीं

सीधी में भी कांग्रेस के कमलेश्वर पटेल और भाजपा के डॉ. राजेश मिश्रा तीनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सक्रिय हैं। हालांकि, लाखों फॉलोअर्स वाले कमलेश्वर को बढ़त हासिल है। बालाघाट निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस के सम्राट सिंह ने बताया कि उनका सोशल मीडिया पर कोई अकाउंट नहीं है। उनके प्रतिद्वंद्वी भाजपा के भारती पारधी की तीन प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर काफी उपस्थिति है। आदिवासी शहडोल निर्वाचन क्षेत्र में, कांग्रेस फुंदेलाल सिंह मार्को ने चुनाव आयोग को सूचित किया है कि उनके पास कोई सोशल मीडिया पेज नहीं है, जबकि उनकी प्रतिद्वंद्वी भाजपा की हिमाद्री सिंह की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काफी उपस्थिति है।