H

कांग्रेस ने दिया बहनों को रक्षाबंधन का तौहफा, कर्नाटक में शुरु होगी "गृह लक्ष्मी" योजना, मिलेंगे 2 हजार रुपये

By: Richa Gupta | Created At: 30 August 2023 08:29 AM


कांग्रेस आज 30 अगस्त को एक बड़ी योजना शुरू करने वाली है। रक्षाबंधन के अवसर पर कर्नाटक के मैसूरु में कांग्रेस नेता राहुल गांधी गृह लक्ष्मी योजना की शुरुआत करने वाले हैं।

bannerAds Img
कांग्रेस आज 30 अगस्त को एक बड़ी योजना शुरू करने वाली है। रक्षाबंधन के अवसर पर कर्नाटक के मैसूरु में कांग्रेस नेता राहुल गांधी गृह लक्ष्मी योजना की शुरुआत करने वाले हैं। इस मौके पर राज्य के सीएम, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे समेत पार्टी के कई वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहेंगे। बताया गया है कि कार्यक्रम में करीब 1 लाख से ज्यादा लोगों के आने की उम्मीद है।

कांग्रेस पार्टी ने घोषणा की थी

बता दें कि कर्नाटक में चुनाव के दौरान कांग्रेस पार्टी ने घोषणा की थी कि राज्य में सरकार बनने पर हर घर की एक महिला को प्रति माह 2 हजार रुपये दिए जाएंगे। इसी चुनावी वादे को पूरा करने के लिए राज्य की कांग्रेस सरकार ने गृह लक्ष्मी योजना लॉन्च की है। इसके लिए सरकार की ओर से कुछ दिन पहले ही योजना के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की थी।

1.08 करोड़ लाभार्थियों ने ‘गृह लक्ष्मी’ योजना के लिए नामांकन कराया

वहीं इस संबंध में अधिकारियों ने बताया कि, लगभग 1.08 करोड़ संभावित लाभार्थियों ने ‘गृह लक्ष्मी’ योजना के लिए नामांकन कराया है। यह योजना मई विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की पांच ‘चुनावी गारंटी’ में से एक है। सूबे के मुखिया सिद्धरमैया न पत्रकारों से कहा कि, इस कार्यक्रम में लगभग 1 लाख लोग आएंगे, जहां कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे योजना की शुरुआत करेंगे जबकि वह कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे तथा राहुल गांधी भी उपस्थित रहेंगे।

सरकार पहले ही तीन चुनावी वादों को पूरा कर चुकी है

सीएम सिद्धरमैया ने कहा कि, यह एक सरकारी कार्यक्रम है और मल्लिकार्जुन खड़गे राज्यसभा में विपक्ष के नेता एवं गांधी लोकसभा सांसद होने के नाते कार्यक्रम में शामिल होंगे। यह कोई पार्टी का कार्यक्रम नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि, सरकार पहले ही तीन चुनावी वादों ‘शक्ति’, ‘गृह ज्योति’ और ‘अन्नभाग्य’ योजना को लागू कर चुकी है और ‘गृह लक्ष्मी’ योजना इसके तहत चौथी योजना है। ‘गृह लक्ष्मी’ कार्यक्रम के मद में 17,500 करोड़ रुपये रखा है।

भारी मतों से जीत हासिल की थी

बता दें कि कर्नाटक में मई में विधानसभा चुनाव हुए हैं। राज्य में विधानसभा की कुल 224 सीटें हैं। इनमें से कांग्रेस ने 135 सीटों पर जीत हासिल करके राज्य में अपनी सरकार बनाई है। उधर, भाजपा ने 66 सीटें जीती हैं। इससे पहले राज्य में भाजपा की सरकार थी। साल 2018 के विधानसभा चुनाव में भाजपा मे 104 सीटें जीती थीं।