H

किडनी रैकेट में शामिल थी 50 साल की महिला डॉक्टर, इस बड़े अस्पताल में करती थी काम

By: Sanjay Purohit | Created At: 10 July 2024 10:28 AM


दिल्ली पुलिस ने एक बहुत बड़े अंतर्राष्ट्रीय किडनी रैकेट का भंडाफोड़ कर दिया है। इस मामले में न सिर्फ भारत बल्की बांग्लादेश के भी लोग शामिल है। यह किडनी रैकेट बांग्लादेश से संचालित किया जाता था, जिसमें भारत की एक 50 साल की महिला डॉक्टर भी शामिल थी।

bannerAds Img
दिल्ली पुलिस ने एक बहुत बड़े अंतर्राष्ट्रीय किडनी रैकेट का भंडाफोड़ कर दिया है। इस मामले में न सिर्फ भारत बल्की बांग्लादेश के भी लोगा शामिल हैं। यह किडनी रैकेट बांग्लादेश से संचालित किया जाता था, जिसमें भारत की एक 50 साल की महिला डॉक्टर भी शामिल थी जो अपने काम के बदले मोटा पैसा लेती थी। इस मामले में दिल्ली पुलिस ने एक महिला डॉक्टर समेत कुल 7 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

किडनी तस्करी का यह मामला बांग्लादेश से जुड़ा है

दरअसल यह मामला देश की राजधानी दिल्ली के एक बड़े अस्पताल का है। अवैध रुप से संचालित मानव किडनी तस्करी का यह मामला बांग्लादेश से जुड़ा हुआ है। लेकिन ऑपरेशन को अंजाम भारत में दिया जाता था। इससे जुड़े लोग कस्टमर तक पहुंचने के लिए डायलिसिस सेंटर जाते थे और यह देखते थे कि किस मरीज को किडनी की जरुरत है, कौन अच्छे पैसे दे सकता है। अगर कोई कस्टमर इनको 30 से 35 लाख रुपए देने को तैयार हो जाता तो उसे इंडियन मेडिकल एजेंसी के जरीए इलाज के लिए भारत भेज देते थे।

डॉक्टर अपोलो अस्पताल में अपनी सेवाएं दे रही थी

इसी बीच ये लोग किसी गरीब और अनपढ़ बांग्लादेशी को पकड़ते थे और उसे किसी तरह पैसे का लालच देकर किडनी देने को तैयार कर लेते थे। जिसके बाद उसके नकली दस्तावेज तैयार करते, जिस मरीज को किडनी की जरुरत होती उसे उसका रिश्तेदार बता देते और महिला डॉक्टर की सहायता से किडनी निकाल लेते थे। यह महिला डॉक्टर वर्तमान में अपोलो अस्पताल में अपनी सेवाएं दे रही है।