H

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने पीएम मोदी से पूछे ये तीन सवाल...

By: Durgesh Vishwakarma | Created At: 08 July 2024 09:53 AM


भारत-रूस की सालों पुरानी दोस्ती के अलावा दोनों नेताओं की जिंदगी के कई पहलू उन्हें आपस में जोड़ते हैं।

bannerAds Img
आज यानी की 8 जुलाई 2024 को पीएम मोदी 5 साल बाद रूस के दौरे पर जा रहे हैं। पीएम मोदी 2 साल बाद राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलेंगे। दोनों एक-दूसरे को अच्छा दोस्त मानते हैं, कई मौकों पर एक-दूजे तारीफों के पुल भी बांधते रहे हैं। बता दें कि, नरेंद्र मोदी को जून में लगातार तीसरी बार तो पुतिन को मई में 5वीं बार देश की सत्ता मिली थी।

भारत-रूस की सालों पुरानी दोस्ती के अलावा दोनों नेताओं की जिंदगी के कई पहलू उन्हें आपस में जोड़ते हैं। गरीबी में पलकर देश के सबसे ताकतवर पद तक पहुंचने वाले इन दोनों नेताओं की जिंदगी कितनी सामान और कितनी अलग है। इसी बीच पीएम मोदी की रूस यात्रा पर कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने तीन सवाल पूछे हैं।

पीएम मोदी की रूस यात्रा पर कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि, मैंने आज पीएम से तीन सवाल पूछे हैं - मनमोहन सिंह और पुतिन तथा रूसी प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव के बीच 10 वर्षों में 16 बार मुलाकात हुई। लेकिन पुतिन और पीएम मोदी के बीच 10 सालों में केवल 11 बार मुलाकात हुई है। क्या रूस और भारत के बीच संबंधों में कुछ ठंडापन आ रहा है?

दूसरा, भारत का निर्यात मुश्किल से लगभग 3.5 बिलियन डॉलर है लेकिन रूस से हमारा आयात लगभग 46 बिलियन डॉलर है। ये भयंकर व्यापार असंतुलन है... हमारे प्रधानमंत्री की क्या रणनीति है? क्या वे रूस के राष्ट्रपति से इस बारे में बात करेंगे?

तीसरा और सबसे महत्वपूर्ण सवाल है कि 50 भारतीय युवा रूसी सेना में लड़ रहे हैं। इसका मतलब है कि यहां कोई नौकरी नहीं है... हमारे प्रधानमंत्री इस पर क्यों चुप हैं?