H

Amit Shah आज से दो दिवसीय Rajasthan दौरे पर, सीकर में करेंगे रोड शो, दूसरे दिन जाएंगे जोधपुर

By: payal trivedi | Created At: 31 March 2024 12:26 PM


लोकसभा चुनावों के मद्देनज़र आज से प्रदेश में केन्द्रीय नेताओं के दौरे शुरू हो रहे हैं। दौरों का आगाज़ केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह करेंगे। वे आज से राजस्थान में दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं।

banner
Jaipur: लोकसभा चुनावों के मद्देनज़र आज से प्रदेश में केन्द्रीय नेताओं के दौरे शुरू हो रहे हैं। दौरों का आगाज़ केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) करेंगे। वे आज से राजस्थान में दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं। सीकर में रोड शो करके, शाह आज से राजस्थान में चुनाव प्रचार प्रसार की शुरुआत करेंगे। वहीं जयपुर और जोधपुर में प्रदेश कोर कमेटी, लोकसभावार कोर कमेटी और चुनाव प्रबंधन की बैठक लेकर राजस्थान में चुनावी तैयारियों का जायजा भी लेंगे। दोपहर करीब डेढ़ बजे अमित शाह जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां से वे सीधे जवाहर सर्किल स्थित निजी होटल पहुंचेंगे। यहां वे 5 लोकसभा कोर कमेटियों की संयुक्त बैठक लेंगे। उसके बाद सीकर जाएंगे। वहीं शाम को फिर से जयपुर लौटकर विभिन्न सामाजिक संगठनों और रात को प्रदेश कोर कमेटी की बैठक लेंगे।

इन सीटों पर बीजेपी का विशेष फोकस

बीजेपी चुनाव के लिहाज़ से कुछ सीटों को कमजोर मानकर चल रही हैं। इन सीटों पर बीजेपी का विशेष फोकस हैं। इन्हीं में से 5 लोकसभा सीटों की कोर कमेटियों की संयुक्त बैठक आज अमित शाह लेंगे। इन सीटों में चुरू, झुंझुनूं, करौली-धौलपुर, नागौर और दौसा शामिल हैं। इन पांचों सीटों पर बीजेपी ने नए चेहरें पर दांव खेला हैं। वहीं इन सभी जगहों पर विधानसभा चुनावों में भी बीजेपी का प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा था। ऐसे में शाह आज इन लोकसभा कोर कमेटियों की बैठक लेकर यहां की स्थितियों को समझकर आगे की रणनीति पर चर्चा करेंगे।

चुरू से राहुल कंस्वा मैदान में

चुरू में मौजूदा सांसद राहुल कस्वां टिकट कटने के बाद वे कांग्रेस के टिकट पर चुनावी मैदान में है। वहीं झुंझुनूं में मौजूदा सांसद का टिकट काटकर पार्टी ने दो बार विधानसभा चुनाव हारें हुए शुभकरण चौधरी पर पार्टी ने दांव खेला है, उनका अंदरखाने विरोध हैं। करौली-धौलपुर औऱ दौसा में पार्टी ने नए चेहरे उतारे हैं। एक युवा तो दूसरा अनुभवी है। लेकिन दोनों के लिए क्षेत्र नया है। इसी तरह से नागौर से कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए ज्योति मिर्धा बीजेपी की ओर से चुनावी मैदान में है। लेकिन यहां कांग्रेस ने आरएलपी से गठबंधन करके मुकाबलें को कड़ा बना दिया हैं।

शाह आज प्रदेश कोर कमेटी की बैठक भी लेंगे

अमित शाह (Amit Shah) आज रात जयपुर में प्रदेश कोर कमेटी की बैठक भी लेंगे। इस बैठक में शाह प्रदेश की चुनावी रणनीति पर चर्चा करेंगे। भीलवाड़ा में बीजेपी ने अभी तक प्रत्याशी की घोषणा नहीं की हैं। यहां मौजूद सांसद सुभाष बेहड़िया, दामोदर अग्रवाल और कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए रिजु झुंझुनवाला में पेच फंसा हुआ है। भीलवाड़ा में दूसरे चरण में चुनाव होना हैं, जिसके नॉमिनेशन भी शुरू हो गए है। ऐसे में बीजेपी को अब जल्द ही इस सीट पर प्रत्याशी घोषित करना है। वहीं प्रदेश कोर कमेटी की बैठक में अमित शाह सभी प्रमुख नेताओं को एकजुटता के साथ चुनाव लड़ने और गुटबाज़ी को खत्म करने का कड़ा संदेश भी देंगे। प्रदेश कोर कमेटी में सीएम भजनलाल शर्मा सहित दोनों उप मुख्यमंत्री, प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी, वसुंधरा राजे सहित प्रदेश के वरिष्ठ नेता हैं। वहीं आज प्रदेश कोर कमेटी की बैठक से पहले अमित शाह जयपुर में ही विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करके समाजों को साधने और लोकसभा चुनावों में पार्टी का साथ देने का आग्रह भी करेंगे।

दूसरे दिन गहलोत के गृह नगर में रहेंगे मौजूद

जोधपुर पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का गृह नगर हैं। यहां से कांग्रेस उम्मीदवार के साथ गहलोत की प्रतिष्ठा भी जुड़ी हुई हैं। ऐसे में दूसरे दिन अमित शाह जोधपुर के दौरे पर रहेंगे। यहां वे जोधपुर लोकसभा कोर कमेटी की बैठक लेंगे। वहीं जोधपुर में ही बीजेपी शक्ति केन्द्र प्रमुखों के सम्मेलन को संबोधित करेंगे। वहीं इसके बाद जोधपुर से शाम को दिल्ली के लिए रवाना होंगे।