H

रोहित ने धोनी को छोड़ा पीछे , ICC टूर्नामेंट में ये कारनामा करने वाले बने भारत के पहले कप्तान

By: Durgesh Vishwakarma | Created At: 28 June 2024 04:13 AM


टी20I क्रिकेट में बतौर कप्तान रोहित शर्मा की ये 49वीं जीत है। इसी के साथ हिटमैन शर्मा ने टी20I में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान बन गए हैं।

bannerAds Img
रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम इंडिया T20 World Cup 2024 के फाइनल में पहुंच गई है। सेमीफाइनल मैच में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 68 रनों से हराया। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने बिना कोई मैच हारे फाइनल में पहुंची है। T20 World Cup के फाइनल में पहुंचते ही रोहित शर्मा ने एक खास रिकॉर्ड में भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया है।

रोहित ने धोनी को छोड़ा पीछे

भारतीय टीम ने लगातार तीसरे आईसीसी इवेंट के फाइनल में अपनी जगह बनाई है। इससे पहले भारतीय टीम ने टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल खेला था। आपको बता दें, इन तीनों मौकों पर भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में ही रही है। ऐसे में वह भारत के पहले कप्तान बन गए हैं जिसने तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया को आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचाया है। आपको बता दें कि, एमएस धोनी ने भी तीन अलग-अलग आईसीसी टूर्नामेंट में टीम इंडिया को फाइनल तक पहुंचाया था, लेकिन उस समय आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप नहीं खेली जाती थी। ऐसे में उनके वनडे और टी20 फॉर्मेट के आईसीसी इवेंट में टीम को फाइनल तक पहुंचाया था।

रोहित ने बाबर को छोड़ दिया पीछे

टी20I क्रिकेट में बतौर कप्तान रोहित शर्मा की ये 49वीं जीत है। इसी के साथ हिटमैन शर्मा ने टी20I में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान बन गए हैं। रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का रिकॉर्ड तोड़ा है। बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तान ने 48 मैच जीत हैं, लेकिन रोहित शर्मा अब उनसे आगे निकल गए हैं। वहीं, युगांडा के कप्तान ब्रायन मसाबा 45 जीत के साथ इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं।

T20I में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा जीत

49 जीत - रोहित शर्मा

48 जीत - बाबर आजम

45 जीत - ब्रायन मसाबा

44 जीत - इयोन मोर्गन