H

MP Weather : गर्मी के बीच फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, प्रदेश के कई हिस्सों में बूंदाबांदी के आसार

By: Richa Gupta | Created At: 04 April 2024 01:31 PM


मध्य प्रदेश में इन दिनों मौसम शुष्क बना हुआ है। हवाओं का रुख दक्षिणी होने के कारण एक बार फिर दिन के तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है।

banner
मध्य प्रदेश में इन दिनों मौसम शुष्क बना हुआ है। हवाओं का रुख दक्षिणी होने के कारण एक बार फिर दिन के तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है। वहीं बुधवार को प्रदेश में सबसे ज्यादा दमोह में 41 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड हुआ। मौसम विभाग की माने तो एक बार फिर राजधानी भोपाल के साथ कई जिलों का मौसम बदलेगा। प्रदेश के कई हिस्सों में बूंदाबांदी के आसार है।

दो दिन तक तपिश बरकरार रहेगी

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, अभी दो दिन तक तपिश बरकरार रहेगी। जिसमें कहीं-कहीं लू भी चल सकती है। तो 6 अप्रैल के बाद से बादल छाने के कारण दिन के तापमान में गिरावट होने की संभावना है। वहीं 7 अप्रैल को राजधानी सहित कई शहरों में बारिश होने का अनुमान जताया गया है। ऐसे में लोगों को 2 दिन गर्मी से राहत मिलेगी। वहीं अभी दिन का तापमान 40 डिग्री तक पहुंच रहा है, जिससे अप्रैल के महीने में ही लोगों को जून की याद आने लगी है।

शैक्षणिक संस्थाओं का कार्य समय तय होगा

इधर मध्य प्रदेश में अप्रैल और मई के महीने में लोग लू से परेशान हो सकते, जिसके लिए अस्पतालों में पहले से ही अलग वार्ड बनाए जाएंगे। दरअसल, जिला ब्लाक एवं विभाग स्तर पर लू प्रबंधन के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे। इसके लिए प्रदेश स्तर पर विभिन्न विभागों को आवश्यक कदम उठाने के निर्देश आज यानी गुरुवार को जारी किए गए हैं। इसके तहत नगरीय विकास विभाग सार्वजनिक स्थलों पर शीतल स्थल बनाएगा। गर्मी और लू को लेकर सभी जिलों को आवश्यक कदम उठाने के लिए निर्देश जारी किए है। वहीं मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार शैक्षणिक संस्थाओं का कार्य समय तय होगा।