H

लोकसभा चुनाव में दिल खोलकर प्रत्याशी खर्च कर सकेंगे पैसा, इलेक्शन कमीशन ने खर्च की लिमिट की तय

By: Richa Gupta | Created At: 20 March 2024 05:51 PM


लोकसभा चुनाव को लेकर इलेक्शन कमीशन की तरफ से खर्च को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी गई है। इलेक्शन कमीशन ने 95 लाख रुपए तक खर्च की लिमिट तय की है।

banner
लोकसभा चुनाव को लेकर इलेक्शन कमीशन की तरफ से खर्च को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी गई है। इलेक्शन कमीशन ने 95 लाख रुपए तक खर्च की लिमिट तय की है। अब दिल खोलकर प्रत्याशी पैसा चुनाव में लगा सकते हैं। लेकिन प्रत्याशी को पाई-पाई का हिसाब देना होगा। मिठाई, AC, पंखा, टेंट, इलेक्ट्रिक, ग्राफिक्स, पंप प्लेट, फ्लैग्स के सामान समेत अन्य के रेट तय कर दिए गए हैं। नेताजी को फूल माला पहनाने, स्वागत में बैंड बजाने और पटाखे फोड़ने पर भी खर्च का हिसाब देना होगा।

AC की चुनावी कीमत तय

इस बार का चुनाव प्रचार और वोटिंग भीषण गर्मी के बीच होगी गर्म हवाओं के थपेड़े से बचने के लिए नेताजी खुद के और आम इंसान के लिए जो व्यवस्था करेंगे, उसका भी हिसाब देना होगा। कूलर, पंखा और AC की चुनावी कीमत तय कर दी गई है। एक टन का AC लगाने पर 1700 रुपये का खर्च जुड़ेगा। जंबो कूलर की कीमत 850 रुपये देना होगा। 19 मार्च को इलेक्शन कमीशन ने मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों की बैठक बुलाई थी, जिसमें इलेक्शन कमीशन के जनप्रतिनिधियों को इसकी जानकारी दे दी गई है।

मिठाइयों के दाम तय

प्रचार के दौरान नेताजी को मिठाई खिलाई या फिर बांटी उसके पैसे भी चुनावी खर्च में जुड़ें और इसके रेट अलग-अलग तय किए गए है। काजू कतली 979, मिल्क केक 484 रुपये, अंजीर मिठाई 1045 रुपये, शुगर फ्री मिठाई के रेट सबसे ज्यादा 1078 रुपये हैं। वहीं ड्राइफ्रूट की मिठाई किलो के हिसाब से 1480 रुपये प्रचार में जुड़ें।

नाश्ते के भी रेट तय

नाश्ते और खाने के भी रेट तय किए गए समोसे कचोरी, पोहा, जलेबी और चाय देने पर 60 रुपए चुनावी खर्च में जुड़ेंगे। खाने की बात की जाए तो वह तीन कैटेगरी में बांटे गए हैं। VIP लंच पैकेट 180 रुपए, लंच पैकेट मीडियम डेढ़ सौ रुपए, लंच पैकेट सादा 100 रुपए देने होगा। दाल बाफले 180 तय किए गए हैं।