H

फटाफट निपटा लें बैंक से संबंधित सभी काम, इतने दिन के लिए बंद होने जा रहे बैंक, जानें वजह

By: Ramakant Shukla | Created At: 17 September 2023 09:29 AM


कल से बैंक तीन दिन तक बंद रहेंगें ।जिस कारण आपका बैंक के जुड़ा काम नहीं हो पाएगा। आरबीआई के मुताबिक बैंक हॉलिडे तीन दिन यानि 18,19.20 तक देश के अलग-अलग राज्यों में रहेगा। ऐसी स्थिति में बैंक से जुड़ा कोई काम अगर नहीं हुआ है। तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। क्योकिं आज रविवार का दिन होने के कारण बैंक का साप्ताहिक अवकाश भी है। जिस कारण देशभर में सभी बैक बंद है।लेकिन अगर आप सोच रहें है कि अपने बैंक से जुड़े महत्वपूर्ण काम आप कल करा सकतें है। तो यह सोचना भी गलत साबित होगा।

bannerAds Img
कल से बैंक तीन दिन तक बंद रहेंगें ।जिस कारण आपका बैंक के जुड़ा काम नहीं हो पाएगा। आरबीआई के मुताबिक बैंक हॉलिडे तीन दिन यानि 18,19.20 तक देश के अलग-अलग राज्यों में रहेगा। ऐसी स्थिति में बैंक से जुड़ा कोई काम अगर नहीं हुआ है। तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। क्योकिं आज रविवार का दिन होने के कारण बैंक का साप्ताहिक अवकाश भी है। जिस कारण देशभर में सभी बैक बंद है।लेकिन अगर आप सोच रहें है कि अपने बैंक से जुड़े महत्वपूर्ण काम आप कल करा सकतें है। तो यह सोचना भी गलत साबित होगा। क्योकिं कल से त्यौहारों के साथ ही गणपति बप्पा का आगमन भी होने को है।जिस कारण कल से बैंको के अवकाश का दौर शुरु होकर तीन दिवसीय अवधि पर खत्म होगा। तो चलिए जानते है RBI के मुताबिक, कब-कब कहां बंद रहेंगे बैंक.- RBI की बैंक हॉलिडे लिस्ट के मुताबिक विनायक चतुर्थी के मौके पर 18 सितंबर को बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद तेलंगाना में बैंक बंद रहेंगे। वहीं 19 सितंबर को अहमदाबाद, बेलापुर, भुवनेश्नर, मुंबई, नागपुर, पणजी में गणेश चतुर्थी के कारण बैंक हॉलिडे रहेगा। 20 सितंबर यानी गणेश चतुर्थी के दूसरे दिन नुआखाई के चलते भुवनेश्वर और पणजी में बैंक बंद रहेंगे। इस तरह भुवनेश्वर और पणजी में 19 और 20 सितंबर को बैंक बंद रहेंगे।

8 दिन और बंद रहेंगे बैंक

20 सितंबर, 2023 गणेश चतुर्थी और नुआखाई के कारण कोच्चि और भुवनेश्वर में बैंक बंद रहेगा

22 सितंबर, 2023 श्री नारायण गुरु समाधि दिवस के मौके पर कोच्चि, पणजी और त्रिवेंद्रम में बैंक बंद रहेंगे

23 सितंबर, 2023 चौथे शनिवार के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे

24 सितंबर, 2023 रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे

25 सितंबर, 2023 श्रीमंत शंकरदेव की जयंती के कारण गुवाहाटी में बैंकों में अवकाश रहेगा

27 सितंबर, 2023 मिलाद ए शरीफ के कारण जम्मू, कोच्चि, श्रीनगर और त्रिवेंद्रम में बैंक में बंद रहेंगे

28 सितंबर, 2023 ईद ए मिलाद के कारण अहमदाबाद, आइजोल, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, चेन्नई, देहरादून, तेलंगाना, इंफाल, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची में बैंक बंद रहेंगे

29 सितंबर, 2023 ईद ए मिलाद उन नबी के कारण गंगटोक, जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे

जल्द बदलवा लें 2000 का नोट

अगर आपके पास सर्कुलेशन से आउट हो चुका 2000 का नोट अभी भी है तो जल्द समय रहते उसे बदलवा लें. RBI ने इन नोटों को बदलवाने की डेडलाइन 30 सितंबर 2023 तय की है. वहीं, गणेश चतुर्थी और बाकि कारणों के चलते देश के अलग-अलग हिस्सों में बैंक हॉलिडे है। ऐसे में अगर आप नोटों को नहीं बदलते है तो आपको परेशानी हो सकती है।