H

Rajasthan News: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 14 फरवरी को बेणेश्वर धाम के करेंगी दर्शन, लखपति दीदी कार्यक्रम में हो सकती हैं शामिल

By: payal trivedi | Created At: 04 February 2024 05:17 PM


राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 14 फरवरी को डूंगरपुर जिले में स्थिति आदिवासियों के सबसे बड़े आस्था के धाम बेणेश्वर आएगीं। राष्ट्रपति यहां महिलाओं से जुड़े एक प्रमुख कार्यक्रम में शामिल हो सकती हैं।

banner
Jaipur: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 14 फरवरी को डूंगरपुर जिले में स्थिति आदिवासियों के सबसे बड़े आस्था के धाम बेणेश्वर आएगीं। राष्ट्रपति यहां महिलाओं से जुड़े एक प्रमुख कार्यक्रम में शामिल हो सकती हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पहली बार डूंगरपुर जिले में आ रहीं हैं, ऐसे में जिला प्रशासन और पुलिस ने अभी से ही तैयारियां शुरू कर दी है। इसको लेकर जिला कलेक्टर अंकित कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक कुंदन कंवरिया, एडीएम कुलराज मीणा, जिला परिषद सीईओ गितेश श्री मालवीया बेणेश्वर धाम पहुंचे।

इसी महीने मेला भी होगा आयोजित

जिला कलेक्टर ने संबंधित विभागों के अधिकारियों की बेणेश्वर धाम में बैठक ली और जरूरी दिशा निर्देश दिए। सभी विभागों को राष्ट्रपति की यात्रा के मद्देनजर समन्वय बनाकर सभी तैयारियों को पूरा करने को कहा गया है। उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था, वीवीआईपी प्रोटोकॉल, हैलीपेड, पार्किंग, बैठक व्यवस्था सहित अन्य बिंदुओं पर विभागीय अधिकारियों से चर्चा की। कलेक्टर अंकित कुमार ने मीडिया को बताया कि 14 फरवरी को महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का दौरा प्रस्तावित है, जिसके तैयारियों के लिए बैठक की गई है। बता दें बेणेश्वर धाम में इसी महीने मेला भी आयोजित होने वाला है। इसमें राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र से हजारों की संख्या में लोग पहुंचेंगे।

इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू हो सकती हैं शामिल

बेणेश्वर धाम में 14 फरवरी को लखपति दीदी कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसमें प्रतापगढ़, बांसवाड़ा और डूंगरपुर जिले की 10 हजार महिलाएं शामिल होगी। यह कार्यक्रम एनजीओ राजीविका से किया जा रहा है। इसमें स्वंय सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं भी आएंगी। इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शामिल हो सकती हैं। जानकारी के अनुसार इस कार्यक्रम में स्वयं सहायता समूह को आजीविका के लिए बैंक से लोन भी दिया जाएगा। साथ ही समूह की ओर से बनाए गए उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगेगी।