H

धार भोजशाला मामले में इंदौर हाई कोर्ट में आज हुई सुनवाई, 15 जुलाई तक का मिला वक्त

By: Richa Gupta | Created At: 04 July 2024 12:11 PM


धार भोजशाला मामले में इंदौर हाई कोर्ट में आज सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) को 15 जुलाई तक सर्वे रिपोर्ट कोर्ट में पेश करने के इंदौर हाई कोर्ट ने आदेश दिए हैं।

bannerAds Img
धार भोजशाला मामले में इंदौर हाई कोर्ट में आज सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) को 15 जुलाई तक सर्वे रिपोर्ट कोर्ट में पेश करने के इंदौर हाई कोर्ट ने आदेश दिए हैं। 2 जुलाई को हुई के बाद 4 जुलाई को ASI ने चार सप्ताह का और वक्त मांगा था। इसके बाद आज सुनवाई के दौरान कोर्ट ने 15 जुलाई को ASI सर्वे रिपोर्ट कोर्ट में पेश करने के आदेश जारी किए हैं।

सरस्वती मंदिर का निर्माण किया था

हिंदू फ्रंट फॉर जस्टिस के अनुसार, 1008 में राजा भोज ने यहां सरस्वती मंदिर का निर्माण किया था। यह सरस्वती मंदिर ही है, ऐसा हिंदू फ्रेंड फोर्ट जस्टिस का दावा है। 90 दिनों के ASI सर्वे में साथ में रहे याचिकाकर्ता आशीष गोयल ने बताया कि हम एएसआई सर्वे से पूरी तरह संतुष्ट हैं। जल्द ही हमारे पक्ष में यह पूरा निर्णय आएगा।

वैज्ञानिक पद्धति से सर्वेक्षण हुआ था

बता दें, केंद्रीय पुरातत्व विभाग के अधीन धार की भोजशाला-कमाल मौलाना परिसर में वैज्ञानिक पद्धति से सर्वेक्षण हुआ था। एएसआई सर्वें की रिपोर्ट बना रही हैं, जिसमें जीपीआर और जीपीएस की रिपोर्ट भी शामिल करना हैं, जो आना शेष हैं। मुख्य रिपोर्ट को ही बनाने में समय लग रहा हैं, जिसके कारण ही एएसआई ने कोर्ट समय मांगा था।