H

MP Weather: अगले हफ्ते से बदलेगा एमपी का मौसम, छाएंगे बादल

By: TISHA GUPTA | Created At: 21 November 2023 10:29 AM


मध्य प्रदेश में आगामी पांच दिन बाद प्रदेश के कई हिस्सों में मावठ गिरने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत से एक्टिव होने वाले वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर मध्य प्रदेश में होगा, जिससे 26 से 28 नवंबर के बीच इंदौर, भोपाल और उज्जैन संभाग के कुछ जिलों में हल्की बारिश हो सकती है।

bannerAds Img
मध्य प्रदेश में आगामी पांच दिन बाद प्रदेश के कई हिस्सों में मावठ गिरने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत से एक्टिव होने वाले वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर मध्य प्रदेश में होगा, जिससे 26 से 28 नवंबर के बीच इंदौर, भोपाल और उज्जैन संभाग के कुछ जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का अनुमान है कि दिसंबर के पहले सप्ताह से प्रदेश में कड़ाके की सर्दी पड़ेगी। मौसम केंद्र के फोरकास्ट इंचार्ज डॉ. वेदप्रकाश सिंह के अनुसार 25 नवंबर को उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस पहुंच रहा है।

फिर मौसम का बदला मिजाज

मौसम विभाग को अब तक मिले संकेतों से यह बहुत स्ट्रॉन्ग है, इसका असर मध्य प्रदेश में भी होगा। मौसम विभाग का अनुमान है कि इस सिस्टम की वजह से 26-27 नवंबर को इंदौर-उज्जैन संभाग के कई जिलों में हल्की बारिश हो सकती है, जबकि 27-28 नवंबर को भोपाल सहित पश्चिम मध्य प्रदेश में बारिश की संभावना है। इधर बीते सप्ताह भर से प्रदेश में लगभग हर दिन ही मौसम का मिजाज बदल रहा है। जहां बीते सप्ताह दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही थी, वहीं अब दोबारा दिन के तापमान में बढ़ोतरी हो रही है।

इन शहरों में सर्दी का असर

मंगलवार कोक कई शहरों का पारा 30 डिग्री के आसपास रहा। भोपाल में 30.6 डिग्री, इंदौर में 29.7, ग्वालियर 28.2, जबलपुर 30.2 और उज्जैन में 31.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्रदेश के कई शहरों में सर्दी का असर भी देखा गया। इन शहरों में रात का पारा 15 डिग्री से कम रहा है। जबकि दिन के तापमान की बात करें तो यहां पारा 30 डिग्री से नीचे ही दर्ज किया गया है। इनमें बैतूल में 27.7 डिग्री, पचमढ़ी 29.2, रायसेन 28, शिवपुरी 28, खजुराहो 28.8, नौगांव 27, मलाजखंड 27.3 डिग्री दर्ज किया गया है।

Read More: विधानसभा चुनाव के बाद एकजुट हुए निर्दलीय प्रत्याशी, बनाई जीत के बाद की रणनीति