H

चुनाव आयोग ने जारी किया Electoral Bond का डेटा, मोनिका नाम की महिला ने कांग्रेस को दान किए 5 लाख रुपए

By: Durgesh Vishwakarma | Created At: 22 March 2024 09:25 AM


चुनावी बॉन्ड खरीददारों की लिस्ट में मोनिका नाम की एक महिला ने कांग्रेस को चुनावी बॉन्ड के जरिए 5 लाख रुपये का चंदा दिया है।

banner
चुनाव आयोग ने चुनावी बॉन्ड से जुड़े कुछ और आंकड़े सार्वजनिक किए। चुनावी बॉन्ड खरीददारों की लिस्ट में मोनिका नाम की एक महिला ने कांग्रेस को चुनावी बॉन्ड के जरिए 5 लाख रुपये का चंदा दिया है। आपको बता दें कि, भारतीय स्टेट बैंक द्वारा चुनाव आयोग को बीते गुरुवार को सौंपे गए विवरण से यह जानकारी प्राप्त हुई है।

मोनिका ने 2021 में खरीदे 5 चुनावी बॉन्ड

आपको बता दें कि, मोनिका का सिर्फ पहला नाम ही इस सूची में दर्ज किया गया है। मोनिका ने अक्टूबर 2021 में 5 चुनावी मोनिका खरीदे जिनमें से प्रत्येक की कीमत 1 लाख रुपये थी। दरअसल, मोनिका नाम की एक महिला ने कांग्रेस पार्टी को चुनावी मोनिका के जरिए कुल 5 लाख रुपये दिए गए हैं।

आयोग ने Electoral Bond का ब्योरा वेबसाइट दिया

भारतीय स्टेट बैंक ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार बीते गुरुवार को चुनावी बॉन्ड के संबंध में अपने पास मौजूद सारी जानकारी निर्वाचन आयोग को उपलब्ध करा दी। इसके बाद, निर्वाचन आयोग ने चंदा देने वालों और इसे प्राप्त करने वालों की 2 अलग-अलग सूचियां अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दी। चुनाव आयोग ने अपनी वेबसाइट पर 2 फाइलों का ब्योरा दिया है। इसमें एक में चंदा देने वालों का नाम और रकम है, जबकि दूसरी फाइल में चंदा लेने वाले राजनीतिक दलों व रकम का ब्योरा है।