H

कमलनाथ ने डॉ. मोहन सरकार पर फिर उठाए सवाल, कहा- पटाखा फैक्ट्रियों का संचालन सुरक्षा नियमों को दरकिनार करके हो रहा

By: Richa Gupta | Created At: 09 February 2024 10:25 AM


मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने डॉ. मोहन सरकार पर एक बार फिर निशाना साधा है। उन्होंने सोशल मीडिया हेंडल X पर लिखा कि हरदा की अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट के बाद जागी सरकार की कार्रवाई में इंदौर, भोपाल और जबलपुर समेत कई शहरों में पटाखों के अवैध कारोबार मिले हैं।

banner
मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने डॉ. मोहन सरकार पर एक बार फिर निशाना साधा है। उन्होंने सोशल मीडिया हेंडल X पर लिखा कि हरदा की अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट के बाद जागी सरकार की कार्रवाई में इंदौर, भोपाल और जबलपुर समेत कई शहरों में पटाखों के अवैध कारोबार मिले हैं। जांच में पाया गया है कि शहरों में अमानक पटाखा फैक्ट्री और गोदाम की वजह से मध्यप्रदेश की बड़ी आबादी खतरें में है। घनी बस्तियों में कारोबारियों ने पटाखों के कई अवैध गोदाम बना रखें हैं। कुछ जगहों पर घरों में गुपचुप तरीके से पटाखें निर्माण का काम भी चल रहा है। इसके लिए घरों में बारूद का अवैध भंडारण भी हो रहा है।
पेटलावद और हरदा जैसी घटनाओं की पुनरावृत्ति इसीलिए हो रही है क्योंकि अवैध पटाखो के गोदामों और दुकानों के संचालन पर प्रशासन का कोई अंकुश नहीं है। बड़ी संख्या में पटाखा फैक्ट्रियों का संचालन भी सुरक्षा नियमों को दरकिनार करके हो रहा है। मैं सरकार से आग्रह करता हूँ कि केवल हादसों के बाद कार्रवाई की ख़ानापूर्ति की बजाय सामान्य दिनों में भी पटाखा फ़ैक्ट्री एवं बारूद भंडारण की नियमित जाँच कराकर सुरक्षा मानकों का पालन सुरक्षित करायें और सघन आबादी क्षेत्रों से इस तरह के व्यापार को सुरक्षित क्षेत्रों में विस्थापित करने की दिशा में कार्य करें।

कई शहरों में अवैध पटाखे जब्त

बता दें कि हरदा अग्निकांड के बाद शासन-प्रशासन हरकत में आ गया है। गुरुवार को प्रदेश के कई शहरों में प्रशासन की टीम पुलिस के साथ मिलकर भारी मात्रा में अवैध पटाखे जब्त किए गए हैं। जब्त पटाखे अवैध रूप से भंडारण करके रखे गए थे।