H

आज फिर से राजनीतिक जीवन की शुरुआत करूंगा, मैं BJP में शामिल हो जाऊंगा : अशोक चव्हाण

By: Sanjay Purohit | Created At: 13 February 2024 12:18 PM


महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा देने के बाद भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने जा रहे हैं। इसकी पुष्टि अब उन्होंने खुद कर दी है।

banner

फिर से शुरू करूंगा राजनीतिक जीवन

चव्हाण ने कहा, ''आज फिर से राजनीतिक जीवन की शुरुआत करूंगा। मैं बीजेपी में शामिल हो जाऊंगा।'' सूत्रों के अनुसार, चव्हाण कल राज्यसभा के लिए अपना नामांकन भर सकते हैं। इससे पहले चव्हाण ने सोमवार को कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद संवाददाताओं से कहा था, "मैंने एक विधायक के रूप में विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। मैंने अपना इस्तीफा अध्यक्ष को दे दिया है। मैंने कांग्रेस कार्य समिति और कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है।"

कांग्रेस नेताओं ने इसे राजनीतिक खेल करार दिया

इस बीच, कई कांग्रेस नेताओं ने इस कदम की निंदा करते हुए इसे 'गंदा राजनीतिक' खेल बताया। पार्टी नेता पृथ्वीराज चौहान ने कहा, "हमारे वरिष्ठ सहयोगी अशोक चव्हाण ने पार्टी से और विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है। यह एक दुखद निर्णय है। इस बारे में काफी समय से चर्चा हो रही थी. हमने नहीं सोचा था कि वह यह निर्णय लेंगे।" उन्हें दो बार राज्य का सीएम बनाया गया। क्या गलत हुआ, वह किससे परेशान थे - इस बारे में तो वही बताएंगे। ये बहुत दुखद है। कांग्रेस विधायक दल के सभी सदस्य एक साथ हैं।

चव्हाण का कार्यकाल

अशोक चव्हाण 1986 से 1995 तक महाराष्ट्र प्रदेश युवा कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष और महासचिव थे। उन्होंने 1999 से शुरू होकर मई 2014 तक तीन कार्यकालों तक महाराष्ट्र विधानसभा में कार्य किया। उन्होंने 8 दिसंबर, 2008 से 9 नवंबर, 2010 तक महाराष्ट्र राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। 9 नवंबर, 2010 को, कांग्रेस पार्टी ने उन्हें आदर्श हाउसिंग सोसाइटी घोटाले से संबंधित भ्रष्टाचार के आरोपों पर पद से इस्तीफा देने के लिए कहा। 2014 के आम चुनावों में, चव्हाण नांदेड़ निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए, लेकिन 2019 में भाजपा के प्रताप पाटिल चिखलीकर से सीट हार गए। वह महाराष्ट्र में कांग्रेस की नैया छोड़ने वाला तीसरा बड़ा नाम हैं।