H

चीन में दो पूर्व रक्षा मंत्रियों पर बड़ी कार्रवाई, भ्रष्टाचार के आरोप में जिनपिंग ने पार्टी से निकाला

By: Sanjay Purohit | Created At: 28 June 2024 10:25 AM


चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, जो पार्टी के नेता भी हैं और केंद्रीय सैन्य आयोग के अध्यक्ष के रूप में सशस्त्र बलों के प्रमुख हैं. उन्होंने एक दशक से अधिक समय पहले सत्ता संभालने के बाद से भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई को अपने शासन की पहचान बना लिया है.

bannerAds Img
चीन की जिनपिंग सरकार में इस समय उथल-पुथल मची हुई है. यहां सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने भ्रष्टाचार के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए दो पूर्व रक्षा मंत्रियों को निष्कासित कर दिया है. निष्कासित किए गए दो पूर्व मंत्रियों में पहले ली शांगफू हैं, जिन्हें पिछले साल लापता होने के बाद बर्खास्त कर दिया गया था, वहीं दूसरे उनके पूर्ववर्ती वेई फेंगहे हैं. स्थानीय मीडिया के मुताबिक गुरुवार को पार्टी अनुशासन और कानून के गंभीर उल्लंघन के लिए ली और पूर्ववर्ती वेई फेंगहे के निष्कासन की सूचना दी. यह निष्कासन ऐसे समय में हो रहा है, जब चीन और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ रहा है.

दो महीने तक गायब रहे रक्षा मंत्री

लगभग दो महीने तक गायब रहने के बाद ली को केवल कुछ महीनों के कार्यकाल के बाद अक्टूबर 2023 में हटा दिया गया था. समाचार एजेंसी ने बताया कि उनके मामले को सैन्य अभियोजकों के पास भेज दिया गया है, जिससे संभावित रूप से एक मुकदमा चलाया जा सकता है. इस मामले में उन्हें जेल में जीवन बिताना पड़ सकता है.