H

थोड़ा सा बदलाव करके मोटापे पर पा सकते हैं कंट्रोल, ये हैं कुछ टिप्स

By: Richa Gupta | Created At: 26 June 2024 05:16 AM


भागदौड़ भरी जिन्दगी में खराब खानपान मोटापे का प्रमुख कारण है। कुछ छोटी-छोटी गलतियां जो आपके वजन को तेजी से बढ़ा सकती है।

bannerAds Img
भागदौड़ भरी जिन्दगी में खराब खानपान मोटापे का प्रमुख कारण है। कुछ छोटी-छोटी गलतियां जो आपके वजन को तेजी से बढ़ा सकती है। यदि समय रहते आप इसमें सुधार नहीं करते हैं, तो गंभीर बीमारियों के चपेट में आ सकते हैं।

अधिक खाने की आदत को करें कंट्रोल

ओवरईटिंग तेजी से मोटापा बढ़ाने का काम करती है। इस लिए खाते समय ध्यान दें कि पेट थोड़ी जगह खाली रहने दें। जरूरत से थोड़ा कम खाएं। क्योंकि मोटापा कई गंभीर बीमारियों को भी अपने साथ लाती है। आपको अपनी डाइट में पौष्टिक और बैलेंस्ड खाना खाना चाहिए।

थोड़ा-थोड़ा करके खाएं

एक बार में ही अधिक खाने खाने से भी मोटापा तेजी से बढ़ता है। इसलिए सुबह का नाश्ता भूलकर भी स्किप न करें। क्योंकि नाश्ता स्किप करने के बाद भूख अधिक लगती है और आप एक साथ ढेर सारा खाना खा लेते हैं, जो आपका वेट बढ़ा सकता है।

नियमित व्यायाम

मोटापा कंट्रोल करने के लिए नियमित व्यायाम बेहद आवश्यक है। यदि आप एक्सरसाइज नहीं करते हैं, तो सावधान हो जाएं। जरूरी नहीं है कि आप जिम में ही एक्सरसाइज करें, आधे घंटे का समय निकालकर घर पर भी कर सकते हैं।

देर रात खाने से बचें

यदि आपको लेट नाइट खाने की आदत है तो सावधान हो जाएं। क्योंकि इसकी वजह से मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। जिससे अधिक कैलोरी बर्न नहीं हो पाता और धीरे-धीरे मोटापा बढ़ने लगता है।