H

कम हो सकते हैं पेट्रोल और डीजल के दाम, मोदी सरकार कर रही तैयारी

By: Richa Gupta | Created At: 07 September 2023 04:18 AM


देशवासियों को बड़ी राहत मिलने वाली है, क्योंकि देशभर में ईंधन की कीमतों में भारी गिरावट आ सकती है। खबर है कि केंद्र सरकार दिवाली पर तोहफे के रूप में पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम कर सकती है।

bannerAds Img
देशवासियों को बड़ी राहत मिलने वाली है, क्योंकि देशभर में ईंधन की कीमतों में भारी गिरावट आ सकती है। खबर है कि केंद्र सरकार दिवाली पर तोहफे के रूप में पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम कर सकती है। अभी इसी महीने की शुरुआत में सरकार ने घरेलू और वाणिज्यिक एलपीजी गैस की कीमतों को 200 रुपये घटाया है। जेएम फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशनल सिक्योरिटीज ने एक रिपोर्ट में कहा है कि केंद्र सरकार ईंधन की कीमतें कम करने की तैयारी कर रही है।

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस साल नवंबर-दिसंबर महीने में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसके बाद अगले साल 2024 में लोकसभा चुनाव भी होंगे। ऐसे में केंद्र सरकार रसोई गैस के साथ पेट्रोल-डीजल के दामों को कम करने की तैयारी कर रही है। पिछले साल भी केंद्र सरकार ने दिवाली के आसपास ईंधन की कीमतों को कम किया था।

3 से 5 रुपये प्रति लीटर की कमी आ सकती

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बार पेट्रोल-डीजल के दामों में 3 से 5 रुपये प्रति लीटर की कमी आ सकती है। बताया गया है कि ईंधन की कीमतों पर उत्पाद शुल्क भी कम होने की संभावना है। फिलहाल कच्चे तेल की कीमतें बढ़ी हुई है, इसलिए तेल कंपनियों की तरफ से कीमतों में कटौती की संभावना नहीं है। कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आने पर ही तेल कंपनियों ने कीमतों में कटौती नहीं की। अगर कच्चे तेल की कीमतें 85 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर रहती हैं या तेल कंपनियों को अगले कुछ महीनों में पेट्रोल/डीजल की कीमतों में कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ता है, तो कंपनियों के विपणन क्षेत्र का राजस्व जोखिम में है। इसलिए रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्पाद शुल्क में सुधार की संभावना ज्यादा है।